शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो इस एक चीज को आजमाएं, एसिड को नेचुरल तरीके से निचोड़ देगी ये चीज

High Uric Acid: सेब का सिरका एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय है जिससे यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. नियमित उपयोग से इसके कई स्वास्थ्य लाभ देखे जा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Apple cider Vinegar For Uric Acid: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के कारण कई लोग हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं. यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है सेब का सिरका. यूरिक एसिड की समस्या आजकल आम हो गई है, खासकर उन लोगों में जो ज्यादा प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां हम सेब के सिरके के उपयोग से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा

सेब का सिरका क्या है? | What Is Apple Cider Vinegar?

सेब का सिरका सेब के रस से बनाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

सेब का सिरका के फायदे | Benefits of Apple Cider Vinegar

1. यूरिक एसिड लेवल को कम करना: सेब का सिरका शरीर में पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड का उत्पादन कम हो सकता है.
2. वजन घटाने में सहायक: इसमें एसिटिक एसिड वजन घटाने में मदद करता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी हो सकता है.
3. पाचन सुधारना: यह पाचन तंत्र को सुधारता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोज सुबह शाम इस लाल जूस को पीने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जवां त्वचा, सुपरएक्टिव लिवर और डायजेशन के साथ अनेक लाभ

Advertisement

सेब का सिरका का उपयोग करने का सरल तरीका | How To Use Apple Cider Vinegar

एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं.
इस मिश्रण को खाली पेट सुबह-सुबह पिएं.
बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है.

Advertisement

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IIFA Awards में Aishwarya Rai ने Motherhood पर दिया खास संदेश | NDTV Exclusive