एलोवेरा में ये कैप्‍सूल डालकर बनाएं फेसपैक, चेहरे से गायब हो जाएंगे पिंपल्‍स, कीलें और दाग-धब्‍बे, फटाफट सीख लें बनाने का तरीका...

आजकल बाजार में विटामिन ई के कैप्सूल (Vitamin E Capsule) मिलते हैं. आपको बता दें कि विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) को मिलाकर बनाया गया फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा (Aloe Vera) अपने एंटीऑक्सीडेंट की मदद से चेहरे को जवां और मुलायम बनाए रखता है. चलिए आज जानते हैं कि विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल का फेस पैक घर पर ही कैसे बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

Vitamin E capsule and aloe vera Gel face pack: पोषण की कमी से अक्सर चेहरा (Face) बेजान और रूखा हो जाता है. चेहरे के पर्याप्त पोषण के लिए विटामिन ई (Vitamin E) की काफी जरूरत होती है, इससे त्वचा को पिगमेंटेशन से बचाया जा सकता है और इसके साथ ही एजिंग के निशान (Signs of Aging) कम करने के लिए भी विटामिन ई (Vitamin E) काफी कारगर है. इसलिए आजकल बाजार में विटामिन ई के कैप्सूल (Vitamin E Capsule) मिलते हैं. आपको बता दें कि विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) को मिलाकर बनाया गया फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा (Aloe Vera) अपने एंटीऑक्सीडेंट की मदद से चेहरे को जवां और मुलायम बनाए रखता है. चलिए आज जानते हैं कि विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल का फेस पैक घर पर ही कैसे बना सकते हैं.

Managing High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये शानदार फूड कॉम्बिनेशन, जल्द कंट्रोल में आएगा हाई कोलेस्‍ट्रॉल


एलोवेरा जेल और विटामिन ई के त्वचा पर फायदे  (Aloe Vera Gel and Vitamin E Capsules For Face Overnight Benefits)


एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ साथ एक्सफोलिएशन के भी गुण पाए जाते हैं. इससे चेहरे की मृत त्वचा साफ हो जाती है और ये त्वचा की गहराई से सफाई करता है जिससे एक्ने और पिंपल आदि की परेशानियां कम होती हैं. वहीं विटामिन ई की बात करें तो ये त्वचा के नए सेल्स बनाने में मदद करता है जिससे त्वचा मुलायम और जवां बनी रहती है. देखा जाए तो एलोवेरा का जेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह त्वचा पर काम करता है. इसके अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ साथ एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जिससे त्वचा हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रहती है और त्वचा पर सूजन, जलन और खुजली आदि नहीं होती. इन दोनों को मिलाकर बना फेस पैक त्वचा को प्रदूषण, फाइन लाइन्स, पिगमेंटेशन, मुंहासे, डार्क स्पॉट्स आदि से बचाकर रखेगा.

Advertisement

मसूड़ों से Bleeding के पीछे हो सकती है ये वजह, जानें क्यों आता है मसूड़ों से खून और इससे लिए असरदार घरेलू...

Advertisement


कैसे बनाएं एलोवेरा और विटामिन ई के कैप्सूल का फेस पैक (How to make aloe vera and vitamin E capsule Face pack)



आप चाहें तो घर पर ही कुछ मिनटों में एलोवेरा जेल और विटामिन ई के कैप्सूल का फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए आपको विटामिन ई के कैप्सूल बाजार से लाने होंगे. आप डायरेक्ट एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल सकते हैं या फिर बाजार में भी एलोवेरा जैल आसानी से मिल जाता है. सबसे पहले एक बाउल में एक चम्मच एलोवेरा जेल ले लीजिए. अब विटामिन ई के दो कैप्सूल खोलकर इसमें मिला लीजिए. अच्छी तरह मिक्स कीजिए और इसे चेहरे पर लगा लीजिए. करीब आधा घंटा इंतजार कीजिए और फिर हल्के गर्म पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए. इससे आपके चेहरे पर जबरदस्त निखार के साथ साथ एजिंग के निशान भी गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा चांद की तरह खिल उठेगा.

Advertisement

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
West Bengal: दक्षिण 24 परगना में नाबालिग लड़की की अपहरण के बाद हत्या, मचा हंगामा