Almond Peel For Beauty: बालों और स्किन के लिए किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कम नहीं बादाम के छिलके, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Almond Peel For Beauty: बादाम विटामिन, प्रोटीन और फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स है. पोषण से भरपूर बादाम खाने से न सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins

बादाम विटामिन, प्रोटीन और फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स है. पोषण से भरपूर बादाम खाने से न सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. बादाम को खाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि इसे भिगो कर खाया जाए. रात में बादाम भिगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन करें. बहुत से लोग बादाम को भिगोने के बाद उसका छिलका उतार कर खाते हैं, लेकिन ऐसा कर आप बादाम का पोषण कम कर रहे हैं. बादाम का छिलका भी गुणों से भरा है, ऐसे में आपको छिलके सहित बादाम का सेवन करना चाहिए. बादाम का छिलका हर तरह से गुणों का भंडार है, इसे खाएं या लगाएं आपकी कई समस्याओं का ये समाधान कर सकता है.

बादाम के छिलके से होने वाले फायदे-

1. बालों के लिए फायदेमंद

बादाम के छिलकों में विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बालों को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम के छिलके को अंडे, शहद और एलोवेरा जेल में मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं.

Skin Care Tips: डेली नारियल पानी पीने से चेहरे पर आता है ग्लो, अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकते हैं शामिल

2. स्किन को रखे हाइड्रेटेड

बादाम के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं जिसके कारण यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद हो जाता है और त्वचा की कुछ समस्याओं से निपटने में भी हमारी मदद कर सकते हैं. बादाम के छिलकों को चेहरे पर लगाने के लिए आप इसे अपनी पसंद के किसी भी फेस पैक में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम के छिलके वाला फेस पैक आपकी त्वचा को अच्छी तरह से पोषित और हाइड्रेटेड रख सकता है. 

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले जान लें पहले 3 महीनों में बरती जाने वाली सावधानियां और खान पान के बारे में

3. दांतों के लिए फायदेमंद

बादाम के छिलकों का इस्तेमाल आप दांतों की कई तरह की समस्याओं के लिए कर सकते हैं. आपको बादाम के छिलकों को जलाना है और इसकी राख को अपने दांतों पर इस्तेमाल करना है. इससे आपको दांतों की समस्या से तुरंत राहत मिल सकती है.

4. स्किन एलर्जी में राहत

आपको स्किन पर एलर्जी की समस्या है तो बादाम को पीसकर या इसके छिलके का पेस्ट बनाकर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. इसके अलावा अगर आपको पिंपल्स और फोड़े हो गए हैं तो बादाम के बीजों को पीसकर लगाने से भी आराम मिल सकता है. 

Symptoms Of Thyroid: फैट बढ़ना ही नहीं थायराइड होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, इस तरह बदल जाता है आपका शरीर

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Canada Relations: Five Eyes में शामिल कनाडा की मुसीबत बने Four I क्या हैं?