4 घंटे चले ऑपरेशन के बाद लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने किडनी से निकाला 5.5 किलो का ट्यूमर

लखनऊ स्थित राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस) के डॉक्टरों ने एक मरीज की किडनी से 5.5 किलोग्राम का ट्यूमर सफलतापूर्वक निकाला है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
महिला की किडनी से निकाला गया 5.5 किलो का ट्यूमर

लखनऊ स्थित राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस) के डॉक्टरों ने एक मरीज की किडनी से 5.5 किलोग्राम का ट्यूमर सफलतापूर्वक निकाला है. रिपोर्टों के अनुसार, यह भारत में निकाला गया दूसरा सबसे बड़ा किडनी ट्यूमर है. 27 जून को की गई इस सर्जरी में चार घंटे लगे और मेन नस तक फैल चुके ट्यूमर को निकालने की प्रोसेस काफी जटिल थी.

उत्तर प्रदेश के हरदोई के सहजना गांव में रहनो वाली 56 साल की माधुरी दो साल से पेट में भयंकर दर्द से पीड़ित थीं. उन्होंने कई अस्पतालों में इलाज करवाया, लेकिन कोई राहत नहीं मिली, जिसके बाद उसका परिवार उसे आरएमएलआईएमएस लेकर आया. यूरोलॉजी विभाग के डॉक्टरों ने सीटी स्कैन की सलाह दी, जिसमें पता चला कि उनकी बायीं किडनी में 30 सेमी का ट्यूमर है.

मजे से खाते हैं पानी पुरी तो हो जाएं सावधान! इसे खाकर आप कैंसर जैसी दूसरी जानलेवा बीमारी को दे रहे हैं दावत- स्टडी

आरएमएलआईएमएस के प्रमुख सर्जन आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि ट्यूमर एक प्रमुख शिरा, इन्फीरियर वेना कावा तक फैल गया था, जो निचले अंगों और पेट से ऑक्सीजन रहित ब्लड को हार्ट तक पहुंचाने का काम करता है. श्रीवास्तव ने कहा, "यह भारत में निकाला गया दूसरा सबसे भारी किडनी ट्यूमर है. सबसे भारी ट्यूमर, जिसका वजन छह किलोग्राम था, 2019 में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निकाला गया था."
2016 में मुंबई के सायन अस्पताल में 28 वर्षीय महिला के 5.4 किलोग्राम के किडनी ट्यूमर को निकालने का मामला गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir के Kathua में बड़ा आतंकी हमला, सेना की गाड़ी को बनाया निशाना