दुनियाभर में 80 मिलियन लोगों को जुए की लत, टीनएजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित : लैंसेट

कमीशन ने कहा कि बच्चों और किशोरों पर जुए के विज्ञापनों का असर सबसे ज्यादा हो रहा है, जिससे वे जुए के आकर्षण में फंस जाते हैं. इसकी वजह यह है कि बच्चों और किशोरों को "आसान पैसे कमाने" के लिए ऑनलाइन जुए के गेम की ओर खींचा जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Global Gambling: कमीशन ने कहा कि बच्चों और किशोरों पर जुए के विज्ञापनों का असर सबसे ज्यादा हो रहा है.

डिजिटल क्रांति के आगमन के साथ ऑनलाइन कैसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग का बाजार बहुत तेजी से बढ़ा है. इसके चलते दुनिया भर में करीब 80 मिलियन लोग जुए की लत या उससे जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जिसमें किशोर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. यह जानकारी शुक्रवार को द लैंसेट पब्लिक हेल्थ कमीशन में प्रकाशित हुई. कमीशन ने कहा कि बच्चों और किशोरों पर जुए के विज्ञापनों का असर सबसे ज्यादा हो रहा है, जिससे वे जुए के आकर्षण में फंस जाते हैं. इसकी वजह यह है कि बच्चों और किशोरों को "आसान पैसे कमाने" के लिए ऑनलाइन जुए के गेम की ओर खींचा जा रहा है.

कमीशन ने जुए के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए वैश्विक स्तर पर सख्त नियम लागू करने की सिफारिश की है ताकि सार्वजनिक स्वास्थ्य और लोगों की वेलबीइंग पर इसका नकारात्मक प्रभाव कम हो सके.

यह भी पढ़ें: अस्थमा के मरीज इस दिवाली कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? पटाखों का धुआं और पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Advertisement

80 मिलियन लोगों को जुए की लत:

अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम ने अध्ययन किया और पाया कि दुनिया भर में लगभग 448.7 मिलियन वयस्कों का किसी न किसी रूप में जुए से सामना होता है. इनमें करीब 80 मिलियन लोग जुए की लत या इससे संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं.

Advertisement

इसके अलावा, ऑनलाइन कैसीनो और स्लॉट गेम के जरिए जुआ खेलने से 15.8 प्रतिशत वयस्कों और 26.4 प्रतिशत किशोरों में जुए की लत विकसित हो रही है. खेलों पर सट्टेबाजी का असर 8.9 प्रतिशत वयस्कों और 16.3 प्रतिशत किशोरों पर हो रहा है. ग्लासगो विश्वविद्यालय की प्रोफेसर हीथर वार्डल ने कहा कि "अब किसी के पास मोबाइल फोन के जरिए 24 घंटे एक तरह का कैसीनो उनकी जेब में है."

Advertisement

इस लत को रोकना मुश्किल: 

उन्होंने यह भी कहा कि बड़ी तकनीकी कंपनियां लोगों को बार-बार जुए में लगाने के लिए कई तकनीकें अपना रही हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा बन सकता है. वार्डल ने कहा, "एडवांस मार्केटिंग और तकनीक की वजह से जुआ शुरू करना आसान हो गया है और इसे रोकना मुश्किल है. अगर हम देरी करेंगे, तो जुए और इसके दुष्प्रभाव का विस्तार और गहराई में हो जाएगा."

Advertisement

यह भी पढ़ें: दुबले पतले लोग बस दूध में करें इस चीज का सेवन, जल्दी बढ़ने लगेगा वजन और शरीर का मांस

कमीशन ने यह भी बताया कि व्यावसायिक जुआ आर्थिक हानि, मानसिक और शारीरिक समस्याएं, रिश्तों में तनाव, आत्महत्या और घरेलू हिंसा की संभावना, आपराधिक गतिविधियों में वृद्धि और रोजगार की हानि जैसी समस्याओं से जुड़ा हुआ है.

कमीशन ने सरकारों से अपील की है कि वे जुए को सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में मानें, ठीक वैसे ही जैसे तंबाकू और शराब के मामले में है, ताकि आने वाली पीढ़ी को जुए से होने वाले नुकसान से बचाया जा सके.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India-China LAC Agreement: पूर्वी लद्दाख में सीमा से हटने लगी भारत और चीन की सेना