डार्क सर्कल को गायब करने के लिए 8 कारगर घरेलू उपाय, हफ्तेभर में चमकने लगेगा चेहरा

Home Remedies For Dark Circles: नीचे हम कुछ आसान और प्रभावी आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप डार्क सर्कल को कम करने के लिए आजमा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Dark Circles Remedies: डार्क सर्कल आपको थका हुआ और उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखा सकते हैं. खराब या कम नींद के कारण आंखों के नीचे ब्लड वेसल्स फैल सकती हैं, जिससे आंखों का रंग काला पड़ सकता है. कुछ व्यक्तियों को उनकी स्किन टाइप या स्किन पिग्मेंटेशन के कारण डार्क सर्कल होने की प्रवृत्ति विरासत में मिल सकती है. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनकी त्वचा में कोलेजन कम होने लगता है और वह पतली हो जाती है, जिससे ब्लड वेसल्स ज्यादा दिखाई देने लगती हैं और डार्क सर्कल हो जाते हैं. एलर्जी के कारण नाक बंद होने से आंखों के आसपास ब्लड वेसल्स भी फैल सकती हैं, जिससे डार्क सर्कल हो सकते हैं. इसके साथ ही, अपर्याप्त पानी के सेवन से आंखों के आसपास की त्वचा भी सुस्त और काली हो सकती है. यहां डार्क सर्कल को हल्का करने के लिए या उन्हें जड़ से मिटाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे बताए गए हैं.

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे | Home remedies to get rid of dark circles

1. बादाम का तेल

सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदें लगाएं और धीरे से मालिश करें. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह धो लें. बादाम का तेल त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जिससे डार्क सर्कल कम हो जाते हैं.

जिंक करता है हाई ब्लड प्रेशर को डाउन, देता है कमाल के और भी फायदे, जानिए क्या खाने से मिलेगा

Advertisement

2. खीरा

खीरे के पतले-पतले टुकड़े काट लें और उन्हें अपनी बंद आंखों पर लगभग 10-15 मिनट के लिए रखें. खीरे की तासीर ठंडी होती है और यह सूजन और काले घेरों को कम करने में मदद करता है.

Advertisement

3. हल्दी का पेस्ट

अनानास के रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें. हल्दी एक प्राकृतिक त्वचा निखारने का काम करती है और डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकती है.

Advertisement

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में है विटामिन के की कमी, आप भी कर लीजिए नोटिस

Advertisement

4. गुलाब जल

दो कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर अपनी बंद आंखों पर लगभग 10-15 मिनट के लिए रखें. गुलाब जल त्वचा को फिर से जीवंत बनाने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है.

Photo Credit: iStock

5. टमाटर का रस

टमाटर का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें. इस मिश्रण को कॉटन बॉल से आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें. टमाटर के रस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद कर सकते हैं.

महिलाओं को गाइनी से कब मिलना चाहिए? इन 5 कंडिशन में बिल्कुल भी लापरवाही न करें

6. एलोवेरा जेल

आंखों के नीचे थोड़ी मात्रा में ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और धीरे से मालिश करें. धोने से पहले इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. एलोवेरा त्स्किन को नमी और आराम देने में मदद करता है, जिससे डार्क सर्कल कम हो जाते हैं.

7. पुदीने की पत्तियां

कुछ ताजी पुदीने की पत्तियों को पीस लें और पेस्ट को आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं. धोने से पहले इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें. पुदीने की पत्तियों का प्रभाव ठंडा होता है और यह सूजन और डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकता है.

हेल्दी और क्वालिटी वाली नींद लेने के लिए बनाएं ये 5 आदतें, डॉक्टर भी करते हैं इनकी सिफारिश

8. कच्चे आलू के टुकड़े

कच्चे आलू के पतले-पतले टुकड़े काट लें और उन्हें अपनी बंद आंखों पर लगभग 10-15 मिनट के लिए रखें. आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections