Smoking Habit: समय से पहले बूढ़ा और कई बीमारियों का शिकार बनाता है धूम्रपान, जानें कैसे

Smoking Habit: समय से पहले बूढ़ा और स्किन को इन तरीकों से नुकसान पहुंचाती है स्मोकिंग. जानें न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने क्या कहा है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Smoking Habit: समय से पहले बूढ़ा और कई बीमारियों का शिकार बनाता है धूम्रपान

सिगरेट पीना स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है, ये बात हर कोई जानता है. इसको पीने से कौन से खतरनाक रोग हो सकते हैं इसकी चेतावनी साफ-साफ सिगरेट और तंबाकू के पैकेट पर फोटो के साथ लिखी होती है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग इस आदत को नहीं छोड़ते हैं. अपनी जिंदगी के हर पल को धुएं में उड़ाते हुए लोग इसका मजा जमकर लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सिगरेट से निकलने वाला धुआं सिर्फ उस इंसान के लिए खतरनाक नहीं होता है जो इसे पीता है बल्कि इससे निकलने वाला धुंआ उन लोगों के लिए भी खतरनाक है जो पैसिव स्मोकिंग करते हैं. सिगरेट के धुएं से निकलने वाला धुंए की थोड़ी सी भी मात्रा खतरनाक हो सकती है. तंबाकू के धुएं में पाए जाने पाने 7000 विषाक्त पदार्थों में से 250 तत्वों में  हाइड्रोजन साइनाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और अमोनिया पाया जाता है जो काफी खतरनाक होते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने स्मोकिंग हमारे शरीर को किन  7 तरीकों से नुकसान पहुंचाया है वो बताया है. धूम्रपान हमारे शरीर के लगभग हर हिस्से को नुकसान पहुंचाता है. अगर आप इस आदत को छोड़ देते है तो आप कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकते है.

जानें, सिगरेट और तंबाकू में होते हैं कौन-कौन से रसायन

सबसे बुरी आदतों में से एक ही धूम्रपान, जानें इसके गंभीर दुष्परिणाम और लत छोड़ने के तरीके

वह लिखती हैं, 'जवानी का कोई फव्वारा नहीं है, लेकिन एक शॉट तरीका है जिससे आप खुद को जवां बनाए रख सकते हैं. आपको बस अपनी कुछ आदतों को त्याग करना होगा, जिनमें सिगरेट का धूम्रपान छोड़ना पहला स्टेप है. धूम्रपान आपकी ऑल ऑवर हेल्थ के लिए रिस्की है, लेकिन यह त्वचा और शरीर को उन तरीकों से भी बदलता है जो आपकी उम्र और युवा दिखने के लक्षणों को बढ़ाते हैं. सिगरेट में विषाक्त पदार्थों और रसायनों का घातक कॉकटेल होता है जो स्किन को डैमेज कर देते हैं. अगर आप पहले से ही स्किन प्रोब्लम्स से परेशान हैं, तो धूम्रपान इसके लक्षणों को और भी खराब कर सकता है.

Advertisement

धूम्रापन इन 7 तरीकों से हमारी स्किन और स्वास्ठय पर डालता है दुष्प्रभाव:

1. स्मोकिंग हमारी स्किन को थिन करती है. अध्ययनों में पाया गया है कि स्मोकिंग करने वाले की स्किन स्मोकिंग न करने वाले की की तुलना में 40% तक थिन होती है।

Advertisement

2. स्मोकिंग हमारे शरीर के कोलेजन स्तर को कम करती है जिससे समय से पहले उम्र बढ़ी हुई नजर आने के साथ ही झुर्रियां भी समय से पहले आ जाती हैं. बता दें कि कोलेजन वो पदार्थ है जो हमारी स्किन को स्वस्थ रखता है. 

Advertisement

3. हमारी स्किन को टाइट रखने वाला इलेस्टिंग फाइबर पर भी स्मोकिंग का दुष्प्रभाव पड़ता है, जिस वजह से समय से पहले ही झुर्रियां आने लगती है.

Advertisement

4. स्मोकिंग हमारी बॉडी के आकार पर भी असर डालती है. शरीर के हार्मोन्स को नुकसान पहुंचता है जिससे कमर और कूल्हे के रेशियों में भी काफी प्रभाव पड़ता है.

5. लंबे समय तक स्मोकिंग करने से सिगरेट पकड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली उंगलियों और नाखूनों का भी रंग उड़ जाता है, साथ ही दांतों का पीलापन और मुंह से दुर्गंध यानी सांसों की बदबू भी आती है।

6. धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में सोरायसिस होने का खतरा ज्यादा होता है.

7. धूम्रपान शरीर में मुक्त कणों का भार बढ़ाता है जो आपकी स्किन को खराब करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है।

आखिर में वो कहती हैं, "कोई भी महंगे कॉस्मेटिक या कोई भी कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट स्मोकिंग की वजह से होने वाली आपके स्किन के नुकसान को ठीक नहीं कर सकता है. खुद को जवान और सुंदर रखना चाहते हैं तो आप इस आदत को आज ही छोड़ने की कोशिश करें."

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हुंडई द्वारा समर्थ का प्रभाव किस तरह समाज में पड़ रहा है? Nipun Malhotra ने बताया
Topics mentioned in this article