क्या अक्सर पकड़ लेते हैं पेट, तो ये रहे पेट दर्द को ठीक करने के 5 देसी तरीके

Stomach Pain Home Remedies: पेट दर्द खराब खानपान और खराब रूटीन की वजह से हो सकता है, लेकिन इससे निजात पाने के लिए आप घर पर ही कुछ कारगर उपाय कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Home Remedies For Stomach Pain: पेट की समस्या का सीधा संबंध हमारे खराब हुए पाचन से होता है. जिसके लिए समय पर इलाज न लिया जाए तो कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. आज कल ये समस्या बहुत आम हो गई है. जिससे ज्यादातर यूथ और बड़ी उम्र के लोगों को दो-चार होना पड़ता. इसमें पेट में ऐंठन, एसिडिटी, गैस का बनाना आदि शामिल हैं. इसके पीछे हमारी खराब दिनचर्या और फास्ट फूड का सेवन मुख्य कारण हो सकते हैं. इसके लिए आप घर पर ही दादी नानी के कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर पेट दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं. ये उपाय न सिर्फ आपको पेट दर्द में राहत देंगे बल्कि आपका पाचन तंत्र भी सुधारने में सहायक होंगे.

पेट दर्द से राहत के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Stomach Pain)

1. अदरक-

अदरक जिसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन आप पेट दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक टुकड़ा अदरक एक ग्लास पानी में कद्दूकस करके उबाल लेना है. उसके बाद इसे छान कर ठंडा कर लें फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला कर दिन में 2-3 बार पीएं. इससे आपको पेट दर्द में आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दिखता है तेल और चिपचिपाहट, तो घर पर यूं बनाएं ऑयली स्किन का रामबाण इलाज, हफ्ते में 2 बार लगाएं

Advertisement

2. हीटिंग पैड से करें सिकाई 

अगर आप हल्के पेट दर्द से परेशान हैं तो हीटिंग पैड का सहारा ले सकते. इसके लिए हीटिंग पैड में गर्म पानी डालकर अपने पेट की सिकाई करें. ऐसा करने से आपको पेट दर्द और ऐंठन की समस्या में राहत मिलेगी.

Advertisement

3. सौंफ 

पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सौंफ में मौजूद पोषक तत्व पेट की सूजन और पेट के हानिकारक बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करते हैं. इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच सौंफ 10 मिनट तक उबालें और फिर ठंडा होने के बाद इस पानी का दिन में 2-3 बार सेवन करें आपको राहत मिलेगी.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. हींग

पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हींग का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक ग्लास पानी में एक चुटकी हींग डालना है और उसे अच्छी तरह मिलाना है. फिर इस पानी का दिन में 2-3 बार सेवन करना है. आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ये 6 संकेत बताते हैं कि आपकी आंत और गट हेल्थ है बहुत कमोजर, भोजन को पचाने में आती है दिक्कत

5. पुदीना 

अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो पुदीना आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है. इसके लिए 1 कप पानी में 5-6 पुदीना की पत्तियां डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें और इस पानी को छान कर एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें आपको आराम मिलेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
First Round की 24 Assembly Seats पर कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर, निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?