घुटनों में दर्द होने के 5 बड़े कारण, क्या आप जानते हैं कि आपको क्यों ज्यादा देर बैठने और चलने में दर्द होता है

Causes of Knee Pain: घुटने का दर्द एक सामान्य समस्या है, लेकिन सही देखभाल और सही उपचार से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. यहां कुछ कारकों के बारे में बताया गया है, जो घुटने के दर्द का कारण बनते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
घुटने के दर्द को नजरअंदाज करना कभी-कभी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Reason of Knee Pain: घुटने का दर्द एक सामान्य समस्या है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है. यह दर्द कई कारणों से हो सकता है और इसे नजरअंदाज करना कभी-कभी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. घुटने का दर्द हमारी दिनप्रति के कामों को प्रभावित कर सकता है. यह समस्या सामान्यतः वृद्ध लोगों में अधिक देखी जाती है, लेकिन युवा लोग भी इस परेशानी से जूझ सकते हैं. घुटने के दर्द के कई कारण हो सकते हैं. यहां 5 ऐसे कारण बताए गए हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

घुटने के दर्द के प्रमुख कारण | The main causes of knee pain

1. गठिया

गठिया एक आम बीमारी है जिसमें जोड़ों में सूजन और दर्द होता है. गठिया के कई प्रकार होते हैं, जिनमें ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटॉइड आर्थराइटिस प्रमुख हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस में जोड़ों की हड्डियों के बीच का कार्टिलेज घिस जाता है, जिससे हड्डियों के बीच रगड़ होती है और दर्द होता है. रूमेटॉइड आर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून रोग है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली खुद के ऊतकों पर हमला करती है, जिससे सूजन और दर्द होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दुबलेपन से परेशान हैं, तो इन 5 चीजों को खाएं, कमजोर शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

2. मोटापा

मोटापा भी घुटने के दर्द का एक प्रमुख कारण है. शरीर का एक्स्ट्रा वेट घुटनों पर दबाव डालता है, जिससे घुटनों की हड्डियों और जोड़ो पर भार बढ़ जाता है. यह दबाव धीरे-धीरे कार्टिलेज को नुकसान पहुंचाता है और घुटनों में दर्द पैदा करता है. वजन घटाने से इस समस्या में राहत मिल सकती है.

3. चोट

घुटनों में चोट लगना भी दर्द का एक सामान्य कारण है. यह चोट किसी दुर्घटना, खेलकूद या अन्य फिजिकल एक्टिविटी के दौरान हो सकती है. लिगामेंट या मेनिस्कस की चोट, फ्रैक्चर या घुटने के टिश्यू में खिंचाव जैसी समस्याएं घुटने के दर्द का कारण बन सकती हैं.

4. ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं. यह समस्या वृद्धावस्था में ज्यादा देखने को मिलती है, खासकर महिलाओं में. ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियों में छोटे-छोटे फ्रैक्चर हो सकते हैं, जो घुटने के दर्द का कारण बनते हैं. कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से इस बीमारी का जोखिम बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: ड्राई हेयर को सिल्की बनाने वाले घरेलू हेयर पैक, घर पर यूं आसानी से बनाकर हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर देखें असर

Advertisement

5. खराब लाइफस्टाइल

खराब लाइफस्टाइल जैसे कि लंबे समय तक बैठकर काम करना, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, अनहेल्दी डाइट और गलत तरीके से बैठना या चलना भी घुटने के दर्द का कारण बन सकते हैं. इन आदतों से घुटनों पर ज्यादा दबाव पड़ता है और मांसपेशियों की मजबूती कम हो जाती है, जिससे घुटनों में दर्द पैदा हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा