Benefits Of Red Wine: रेड वाइन के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, कई बीमारियों का खतरा होता है कम, जानिए कैसे

Red Wine Benefits: रेड वाइन में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा रेड वाइन में प्रोएथोसायनिडिन, रेस्वेराट्रोल, कैटेचिन और एपिक्टिन नाम के तत्व भी होते हैं. इन सभी तत्वों की वजह से रेड वाइन दिल से जुड़े रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम करती है.

Benefits Of Red Wine: रेड वाइन के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, कई बीमारियों का खतरा होता है कम, जानिए कैसे

Red Wine Benefits: इन सभी तत्वों की वजह से रेड वाइन दिल से जुड़े रोगों में मददगा है.

Health Benefits of Red Wine: वाइन का नाम सुनकर यही ख्याल आता है कि ये सेहत के लिए अच्छी नहीं है. लेकिन जब बात रेड वाइन की हो तो ख्याल थोड़ा बदल लेना मुनासिब होगा. रेड वाइन बनाने के लिए गहरे रंग के अंगूर का इस्तेमाल होता है. ऐसे अंगूरों को फर्मेंट कर रेड वाइन तैयार होती है. रेड वाइन में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा रेड वाइन में प्रोएथोसायनिडिन, रेस्वेराट्रोल, कैटेचिन और एपिक्टिन नाम के तत्व भी होते हैं. इन सभी तत्वों की वजह से रेड वाइन दिल से जुड़े रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम करती है. इन खूबियों के बावजूद ये ध्यान रखना चाहिए कि रेड वाइन का उपयोग सीमित मात्रा में ही किया जाए. तभी इसके फायदे मिल सकते हैं. ज्यादा मात्रा में रेड वाइन पीने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता. चलिए अब जानते हैं रेड वाइन के सेहत पर फायदे.

रेड वाइन का सेवन करने की सलाह क्यों दी जाती है? | Why Is It Recommended To Consume Red Wine?

1) दिल के रोग का खतरा होगा कम

एक दिन में डेढ़ सौ मिलीलीटर तक रेड वाइन पीने वालों में हार्ट अटैक का खतरा होने की संभावना कम होती है. कम मात्रा में पी जाने वाली रेड वाइन बैड कोलेस्ट्रोल को कम करती है और गुड कोलेस्ट्रोल को बनाकर रखती है.

इस सर्दी में डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के इन टिप्स को जरूर जान लें

2) कैंसर का जोखिम होगा कम 

रेड वाइन को मॉडरेट मात्रा में लेने से कोलन, लंग, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ओवरी कैंसर का खतरा कम होता है. रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल और एंटीऑक्सीडेंट्स इन बीमारियों के जोखिम को  कम करते हैं.

3) डिमेंशिया से बचाव

रेड वाइन में पॉलीफेनोल्स नाम का तत्व होता है. ये तत्व न्यूरो प्रोटेक्टिव होता है जो ब्रेन में इनफ्लेमेशन  को कम  करता है. जिससे डिमेंशिया या अल्जाइमर का  खतरा  कम होता है.

अगर आप प्री-डायबिटिक हैं तो इन 6 चीजों का सेवन आज से ही बंद या कम कर दें

4) डिप्रेशन को रखे दूर

वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल नाम का तत्व होता है जो सेररोटोनिन का लेवल बढ़ाता है. ये हार्मोन मूड को अच्छा रखता है. जिससे डिप्रेशन का खतरा कम होता है.

5) अर्थराइटिस में राहत

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द यानि कि अर्थराइटिस की परेशानी होती है वो भी संतुलित मात्रा में रेड वाइन का सेवन कर सकते हैं. इस वाइन से बोन्स में भी इनफ्लेमेशन का खतरा कम होता है. जिससे अर्थराइटिस में राहत मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.