हाई बीपी ही नहीं इन 3 लोगों के लिए भी फायदेमंद है पके कटहल का सेवन

Ripe Jackfruit: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन का मीट भी कहा जाता है. कटहल को कच्चा और पका दोनों तरह से ही इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Ripe Jackfruit Benefits: पका कटहल खाने के फायदे.

Ripe Jackfruit Benefits In Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सब्जियों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन का मीट भी कहा जाता है. कटहल को कच्चा और पका दोनों तरह से ही इस्तेमाल किया जाता है. कटहल (Jackfruit) से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि, कई तरह की रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि पके कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम, जिंक और नियासिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. पके कटहल के सेवन से हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को करना चाहिए कटहल का सेवन.

Advertisement

कटहल खाने के फायदे- (Health Benefits Of Eating Ripe Jackfruit)

1. हाई बीपी-

हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है पके कटहल का सेवन. पके कटहल में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए भुनी असली का सेवन, जानें बड़े कारण और फायदे 

Photo Credit: Pexels.com

2. वजन बढ़ाने-

अगर आप अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन को बढ़ाने के लिए रास्ते तलाश रहे हैं तो आप पके कटहल का सेवन कर सकते हैं. पके कटहल में कैलोरी की मात्रा काफी पाई जाती है जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

3. पेट के लिए-

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है कटहल का सेवन. कटहल दो तरह के फाइबर से भरपूर होता है घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

शरीर को सेहतमंद रखने में हमारी इम्यूनिटी काफी अहम मानी जाती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. कटहल में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

 Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 WC 2024: भारत ने जीता T20 वर्ल्‍ड कप, Delhi, UP और Bihar में ऐसे मना जश्न | Suryakumar | Virat