सुबह खा लीजिए बस ये 2 फल, शरीर में तेजी से बढ़ता जाएगा विटामिन बी12, नहीं लेना पड़ेगा सप्लीमेंट

Vitamin B12 Fruits: अगर आप भी सर्च कर रहे हैं कि विटामिन बी12 के लिए क्या खाएं, विटामिन बी12 की कमी को कैसे दूर करें, तो इन दो फलों को आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Morning Fruit For Vitaminb12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. यह न केवल हमारी नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखता है, बल्कि ब्लड सेल्स को बनाने में भी सहायता करता है. विटामिन बी12 की कमी से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि कमजोरी, थकान, एनीमिया और याददाश्त की कमी. ऐसे में अगर आप अपने रूटीन में कुछ फलों को शामिल कर लेते हैं, तो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी तेजी से दूर हो सकती है. अगर आप भी सर्च कर रहे हैं कि विटामिन बी12 के लिए क्या खाएं, विटामिन बी12 की कमी को कैसे दूर करें, तो यहां हम ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो तेजी से आपके शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकती हैं.

विटामिन बी12 के दो नेचुरल स्रोत | Two Natural Sources of Vitamin B12

1. केला (Banana)

केला एक ऐसा फल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. यह विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है और इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट एक केला खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और यह आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है. इसके अलावा, केले में पाए जाने वाले फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप अनहेल्दी स्नैक्स से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. संतरा (Orange)

संतरा विटामिन सी का बड़ा स्रोत माना जाता है, लेकिन यह विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में भी सहायक होता है. सुबह संतरे का सेवन करने से न केवल आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, बल्कि आपके शरीर में विटामिन बी12 का लेवल भी बढ़ता है. संतरे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और इसे हाइड्रेटेड रखते हैं. संतरा खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और इससे आपका मूड भी बेहतर रहता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज मखाना खाने से क्या होगा? ये 10 अद्भुत बातें जान चौंक जाएंगे आप

Advertisement

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

  • थकान और कमजोरी
  • पीलिया (एनीमिया)
  • नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं
  • याददाश्त की कमी
  • मूड स्विंग्स और डिप्रेशन

अगर आप विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहे हैं, तो इन दो फलों को अपनी सुबह की डाइट में शामिल करें. इससे न केवल आपकी विटामिन बी12 की कमी दूर होगी, बल्कि आपकी ऑल ओवर हेल्थ भी बेहतर होगी. हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन और रेगुलर एक्सरसाइज बेहद जरूरी है.

Advertisement

इसलिए, बिना किसी देरी के आज ही से अपने सुबह के शुरुआत केले और संतरे के साथ करें और शरीर में विटामिन बी12 लेवल को तेजी से बढ़ाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)