पेट की गैस और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए 10 घरेलू उपाय, एक काम न करें तो दूसरा आजमाएं

Acidity Home Remedies: गैस और एसिडिटी की समस्या अक्सर हर किसी को परेशान कर सकती है. इससे निपटने के लिए हम दवाएं लेते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ घरेलू उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Gas or acidity ka ilaj: अक्सर गैस और एसिडिटी परेशान करने वाली हो सकती है, लेकिन राहत पाने के लिए आपको हमेशा दवा की जरूरत नहीं होती है. कुछ घरेलू उपाय भी गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं. पेट में और सीने में जलन होने पर हर कोई बैचेन महसूस करने लगता है. गैस और एसिडिटी की समस्या से प्राकृतिक रूप से राहत पाने के लिए यहां 10 सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप जल्द राहत पाने के लिए आजमाकर सकते हैं.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए क्या करें? | What To Do To Get Rid of Acidity?

1. पाचन के लिए अदरक की चाय

अपने दिन की शुरुआत एक गर्म कप अदरक वाली चाय से करें. अदरक में प्राकृतिक पाचन एंजाइम होते हैं जो गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. गैस के लिए सौंफ के बीज

खाना खाने के बाद कुछ सौंफ के बीज चबाएं. वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मसल्स को आराम देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नींद में खर्राटे क्यों मारते हैं लोग? परेशान हो गए हैं तो कंट्रोल करने के लिए करें ये 5 काम

3. अपच के लिए पुदीना तेल

पेपरमिंट ऑयल कैप्सूल या चाय पाचन तंत्र को शांत करके अपच और गैस से राहत दिला सकती है. अगर आप अक्सर इस समस्या जूझते हैं ये उपाय कारगर सिद्ध हो सकता है.

4. आंत के लिए प्रोबायोटिक्स

दही जैसे प्रोबायोटिक से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. प्रोबायोटिक्स आंत बैक्टीरिया के हेल्दी बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. नींबू पानी

सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पिएं. अम्लीय होने के बावजूद नींबू आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है और एसिडिटी और गैस से छुटकारा दिला सकता है.

6. तुरंत राहत के लिए बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिल सकती है, लेकिन इसका प्रयोग कम से कम करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या फूलगोभी खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में जानते हैं आप? यहां समझें स्टेप बाई स्टेप

7. गैस के लिए जीरे का पानी

भोजन के बाद जीरे को पानी में उबालकर पिएं. जीरा अपने गैस कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. आप इस घरेलू नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं.

Advertisement

8. सीने में जलन के लिए केले

केला एक प्राकृतिक एंटासिड है और इसे खाने से सीने की जलन और एसिडिटी को कम करने में मदद मिल सकती है. यह फल पेट में एसिड को बैलेंस करने में भी मदद करता है ताकि एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी के लक्षणों को रोका जा सके.

9. एसिडिटी आराम के लिए एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पेट की परत को आराम पहुंचा सकता है जलन और एसिडिटी के लक्षणों को कम कर सकता है. आप एलोवेरा जूस को घर पर बनाकर पी सकते हैं.

Advertisement

10. धीरे-धीरे चबाएं खाएं

चबाकर खाएं और अपने खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने का अभ्यास करने से हवा को निगलने से रोका जा सकता है और गैस बनने की समस्या नहीं होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T-10 Cricket: अमेरिकी NCL को मिला Sachin Tendulkar का साथ | NDTV India | Shorts