हरियाणा : नायब सैनी के कितने मंत्री हारे, कितनों बचाई अपनी सीटें

Haryana Assembly Elections Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में नायब सिंह सैनी सरकार के 9 मंत्री हार गए. वहीं, 2 मंत्रियों की जीत मिली है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

बीजेपी ने मंगलवार को हरियाणा में कांग्रेस की उम्मीदों को तोड़ते हुए शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक' लगाई. लेकिन नायाब सैनी सरकार के 9 मंत्री चुनाव हार गए है. सिर्फ 2 मंत्रियों को ही चुनावी रण में जीत मिली है. इससे पहले बीजेपी ने 2014 के विधानसभा चुनाव में 47 सीट जीतकर पहली बार अपने बूते हरियाणा में सरकार बनाई थी. साल 2019 के चुनाव में उसे 40 सीट मिली थीं.

विधानसभा सीटउम्मीदवारहारे/जीते
बल्लभगढ़मूलचंद शर्माजीते
पानीपत ग्रामीणमहिपाल ढांडाजीते
अंबाला सिटी असीम गोयलहारे
थानेसरसुभाष सुधा  हारे
नूंह     संजय सिंह हारे
नांगल चौधरीअभय सिंह यादवहारे
पंचकूलाज्ञानचंद गुप्ताहारे
जगाधरीकंवरपाल गुर्जरहारे
लोहारूजयप्रकाश दलाल    हारे
रानियां    रणजीत चौटालाहारे
हिसार    डॉ. कमल गुप्ताहारे

हरियाणा विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले बीजेपी ने अपने कद्दावर नेता मनोहर लाल खट्टर के स्थान पर अन्य पिछड़ा वर्ग के और सुर्खियों से परे रहने वाले नायब सिंह सैनी को प्रदेश की सत्ता की कमान सौंपी थी. उस समय भी बीजेपी के आलाकमान के इस फैसले ने जनता के साथ ही राजनीतिक पंडितों को भी चौंका दिया था और अब नतीजों के बाद भी कुछ ऐसा ही हुआ.

रनिया विधानसभा से रणजीत सिंह चौटाला चुनाव हार गए तो वहीं, नूंह से बीजेपी के संजय सिह को भी हार का सामना करना पड़ा. अंबाला शहर से असीम गोयल भी चुनाव हार गए. थानेसर में बीजेपी के सुभाष सुधा 3 हजार से अधिक वोटों से कांग्रेस नेता ने हा दिया है.

बता दें कि हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 48 सीटें जीती और बहुमत के आंकड़े 46 को पार कर लिया. BJP को पिछले चुनाव की तुलना में इस बार 8 सीटों का फायदा हुआ है. हरियाणा चुनाव में कांग्रेस ने 37 सीटें जीती हैं. JJP खाता भी नहीं खोल पाई.

Featured Video Of The Day
Haryana Election Results 2024: हरियाणा में कैसे चला मोदी मैजिक? लगातार तीसरी बार खिला कमल