World Milk Day 2023: ब्रेस्ट फीडिंग मदर से भी बच्चे को हो सकती है दूध से जुड़ी एलर्जी, मां की डाइट में इन बदलावों से हो सकता है बचाव

लेकिन बच्चा अगर दूध की एलर्जी (Milk Allergy) का शिकार हो तो ब्रेस्टफीडिंग मदर्स की परेशानियां बढ़ जाती हैं. वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी रखने वाले बच्चों को भी मां के दूध से शिकायत कम ही होती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
बच्चे को हो दूध से एलर्जी तो माएं ऐसे रखें अपना ख्याल.

World Milk Day: मां के दूध से ज्यादा सेहतमंद नए जन्मे शिशु के लिए कोई और चीज हो ही नहीं सकती. ये मां के दूध (Breast Milk) की ही ताकत होती है कि छह माह तक बच्चे को पानी की भी जरूरत नहीं होती. हर खुराक इस दूध से ही पूरी हो जाती है. लेकिन बच्चा अगर दूध की एलर्जी (Milk Allergy) का शिकार हो तो ब्रेस्टफीडिंग मदर्स की परेशानियां बढ़ जाती हैं. वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी रखने वाले बच्चों को भी मां के दूध से शिकायत कम ही होती है. लेकिन उसके लिए मां को भी कुछ खास चीजों का ख्याल रखना होता है.

World Milk Day 2023: गाय का दूध पीकर ऊब गए हैं तो ये 6 ऑप्शन्स देंगे आपको पूरा पोषण और वही टेस्ट

मां का दूध है जरूरी

बच्चों में डेयरी वाले दूध की एलर्जी होती है फिर भी मां का दूध पीने से कोई नुकसान नहीं होता. बल्कि मां का दूध ही ऐसे केसेस में भी संपूर्ण पोषण देता है. बच्चे को दूध से एलर्जी होने पर मां को कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है.

Advertisement

गाय के दूध का प्रोटीन ब्रेस्ट मिल्क को पार कर लेता है. जिसकी वजह से एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. इसलिए दूध पिलाने वाली माओं को ऐसे समय पर अपनी डाइट से डेयरी प्रोडक्ट को अलग करना होता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह भी जरूरी होती है ताकि ब्रेस्ट फीडिंग मदर जरूरत पड़ने पर हेल्थ सप्लीमेंट ले सके या फिर बच्चे को दी जा सके.

Advertisement

दूध के दूसरे विकल्प

ब्रेस्ट फीडिंग के अलावा भी बच्चों को ऐसे दूध दिए जा सकते हैं जो डेयरी प्रोडक्ट न हो.

हाइपो एलर्जिक फॉर्मूला

ये ऐसा फॉर्मूला है जिसके जरिए केसइन और वेह जैसे मिल्क प्रोटीन को ब्रेक किया जाता है. हाइड्रोलाइज की प्रोसेस के बाद हीट और फिल्टरिंग की प्रोसेस होती है. कुछ ऐसे फॉर्मूला भी होते हैं जो अमीनो एसिड बेस्ड होते हैं. जिसमें दूध का इस्तेमाल नहीं होता.

Advertisement

Milk For Weight Loss: सुबह खाली पेट दूध के साथ करें इस चीज का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

सोया बेस्ड मिल्क

डेयरी से मिलने वाले दूध की जगह पर सोया प्रोटीन से दूध तैयार किया जाता है. जिसमें सभी तरह का पोषण मौजूद होता है ताकि नवजात को सारे न्यूट्रिएंट्स मिल सके. हालांकि इस दूध से भी एलर्जी की संभावना बनी रहती है.    

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Featured Video Of The Day
Agniveer Scheme | सरकार अग्निवीर को लेकर सारे हालात से वाकिफ़ : BD Mishra | NDTV India
Topics mentioned in this article