कबाब खाने के हैं शौकीन तो यहां देखें टेस्टी कबाब की आसान सी रेसिपी, जिसे खाकर हर कोई करेगा आपकी तारीफ

आज (14 जुलाई, 2023) को विश्व कबाब दिवस मनाया जाता है और दुनिया भर के खाने-पीने के शौकीन इस दिन को बेहतरीन ढंग से सेलीब्रेट करते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

हम आपकी शुक्रवार की शाम को और एक्साइटिंग बनाने का वादा करते हैं. वीकेंड की बेहतरीन शुरुआत के लिए विश्व कबाब दिवस 2023 सभी कबाब लवर्स के लिए हम बेहतरीन स्नैक्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप बनाकर इस दिन को और खास बना सकते हैं. कबाब दिवस साल जुलाई के दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन को मनाने के लिए टेस्टी कबाबों को एंजॉय करने से बेहतर कोई और तरीका नहीं है. तो चलिए आपको बताते हैं वेज और नॉन वेज दोनों तरह के कबाब के ऑप्शन्स. जिनको बनाकर आप अपने दोस्तों और घर वालों को खुश कर सकते हैं.

Photo Credit: iStock

विश्व कबाब दिवस 2023: यहां देखें टेस्टी 7 कबाब की रेसिपी:

1. शामी कबाब:

मुगलई डेल्ही, शामी कबाब बारीक कीमा मटन से बनाई जाने वाली एक क्लासिक रेसिपी है. मटन को लाल मिर्च, हरी मिर्च और काली मिर्च जैसे कई मसालों के साथ मिलाकर स्वादिष्ट बनाया जाता है. ये कबाब खाने में टेस्टी और किसी भी पार्टी में चार चांद लगा देंगे.

2. मटन सीख कबाब:

मटन सीख कबाब हमेशा से सभी का पसंदीदा रहा है. अगर आप रात की पार्टी को और मजेदार बनाना चाहते हैं तो, ये तीखी और मुंह में पानी ला देने वाली कबाब रेसिपी निश्चित रूप से हिट है. अपने शानदार स्वाद के साथ, यह खाने की मेज पर हर किसी का पसंद आना तय है.

Advertisement

3. दही के कबाब:

अंदर से नरम और बाहर से थोड़ा कुरकुरा, दही के ट्रेडिशनल कबाब आपके खाने की क्रेविंग को और ज्यादा बढ़ा सकता है. पनीर, मलाईदार दही और किशमिश से बने, ये कबाब फेमस स्ट्रीट स्नैक का एक हेल्दी रूप है.

Advertisement

4. हरा भरा कबाब:

फ्रेश और शाकाहारी आनंद के लिए, हरा भरा कबाब एकदम परफेक्ट है. ये कबाब मटर और पालक से बनाए जाते हैं. ये न केवल खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि पौष्टिकता से भी भरपूर होते हैं. इन्हें धनिये की चटनी के साथ गरमागरम परोसें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. गलौटी कबाब:

मुंह में घुल जाने वाली बनावट के लिए प्रसिद्ध, गलौटी कबाब पाक कला का आनंद है. बारीक कीमा मटन से बने और देसी घी में तले हुए ये कबाब अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाने जाते हैं. पूरे देश से लोग प्रामाणिक गलौटी कबाब का स्वाद लेने के लिए लखनऊ आते हैं, लेकिन आप इनकों घर पर भी आसानी से बना सकते हैं.

Advertisement

6. शाकाहारी सीख कबाब:

वेजिटेरियन को यह जरूर पसंद आएगा! इन वेजिटेरियन सीख कबाबों को बनाने के लिए अपनी पसंदीदा सब्जियों का इस्तेमाल करें और कबाब तैयार करें. यह रेसिपी गाजर, बीन्स और आलू का एक टेस्टी मिश्रण को जोड़ती हैं. गाजर और फलियाँ इस कबाब में एक क्रिस्पीनेस जोड़ते हैं, जबकि आलू एक ग्राउंडिंग शेप देता है.

7. क्रीम चीज़ कबाब:

सॉफ्ट और जूसी क्रीम चीज़ कबाब का आनंद लें, ये दही, पनीर, क्रैनबेरी, मसालों और ड्राई मेवों का एक बेहतरीन मिश्रण है. इन कबाबों को पूरी तरह से डीप फ्राई किया जाता है और वर्की पराठे के साथ सर्व किया जाता है.

अब जब आपके पास ये लाजवाब कबाब की रेसिपी हैं, तो आप विश्व कबाब दिवस को शानदार ढंग से मनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. तो अब अपनी आस्तीन ऊपर चढ़ाएं, ग्रिल को आग पर चढ़ाएं और इन स्वादिष्ट कबाबों के स्वाद का आनंद लें.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article