दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना

Vajan Kaise Badhaye: दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना, तेजी से बढ़ सकता है वजन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Weight Gain Foods: आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. हम सभी परफेक्ट दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. असल में जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है वो जिम में घंटों पसीना बहा के वजन को कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन जिन लोगों का शरीर दुबला-पतला है उनको वजन को बढ़ाने में खासी मेहनत करनी पड़ती है. कई बार दुबला-पतला शरीर देख लोग मजाक उड़ाते हैं, कुछ लोग तो ये तक सोच लेते हैं कि इसे कोई बीमारी है और उससे दूरी बनाने लगते हैं. लेकिन वजन कम होने की कई वजह हो सकती हैं जैसे, पोषण की कमी, हेल्दी डाइट को न फॉलो करना, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, हेल्थ समस्याएं या जेनेटिक. अगर आप भी अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. वजन को बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ केला का सेवन कर सकते हैं दूध और केला को सेहत का खजाना कहा जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें दूध और केले का सेवन.

वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं- (Vajan Badhane Ke Liye Kela Kaise Khaye)

1. दूध और केला- (Banana And Milk For Weight Gain)

वजन को बढ़ाने के लिए आप दूध और केला का सेवन कर सकते हैं. रोजाना एख गिलास दूध के साथ दो केले खा सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट के समय ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिना गिनती के रोजाना खाते हैं अंडे, तो जान लें एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए

Advertisement

2. बनाना शेक- (Banana Shake For Weight Gain)

अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप केला से शेक बना सकते हैं. बनाना शेक बनाने के लिए आपको दूध, केला और ड्राई फ्रूट्स चाहिए.

Advertisement

केला के गुण- (Banana Nutrients) 

केले में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटीमिन सी, विटामिन बी-6, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटैशियम और सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज जैसे गुण पाए जाते हैं जो वजन को बढ़ाने के साथ शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Siddhant Chaturvedi EXCLUSIVE: Action Packed Film Yudhra के लिए सिद्धांत ने कैसी की तैयारी?