क्या नमक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक है? डब्ल्यूएचओ के अनुसार नमक खाने से सालाना 1.89 मिलियन मौतें हो रही हैं...

Salt And Health: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए. क्योंकि अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो इससे शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
S

नमक: कुलिनरी हीरो या स्वास्थ्य खलनायक? एक आवश्यक इंग्रीडिएंट, नमक फ्लेवर बढ़ाता है लेकिन स्वास्थ्य जोखिमों के कारण विवादों को भी जन्म देता है. एक तरफ, यह खाने का स्वाद बेहतर बनाता है; दूसरी ओर, इसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करने के लिए दोषी ठहराया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि बहुत अधिक नमक के कारण हर साल लगभग 1.89 मिलियन लोग मर जाते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और अधिक हार्ट समस्याएं होती हैं. तो, कितना नमक बहुत ज़्यादा है? यह बड़ा सवाल है.

नमक और स्वास्थ्य खतरों और ग्लोबल डेथ के बीच क्या संबंध है-What Is The Link Between Salt And Health Hazards And Global Deaths:

टेबल सॉल्ट में व्यापक रूप से पाया जाने वाला सोडियम एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कोशिकाओं के सामान्य कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है. यह प्राकृतिक रूप से कई प्रकार के फूड, जैसे दूध, मांस और शेलफिश में भी पाया जाता है. लेकिन अगर अधिक मात्रा में लिया जाए, तो सोडियम हार्ट रोग, स्ट्रोक और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ा देता है, WHO की एक रिपोर्ट में कहा गया है.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अधिक सोडियम के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर होता है, जिससे हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है. यह मौजूदा हार्ट फेलियर वाले लोगों में भी जटिलताएं पैदा करता है

Photo Credit: iStock

नमक की जरूरी डोज क्या है- What Is The Recommended Dosage For Salt:

एडल्ट के लिए, WHO प्रति दिन 2000 मिलीग्राम से कम सोडियम की सिफारिश करता है, जो कि केवल एक चम्मच से कम के बराबर है. हालांकि, बच्चों के लिए, खुराक को उनकी एनर्जी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित किया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ यह भी सुझाव देता है कि खाया जाने वाला नमक आयोडीन युक्त (आयोडीन से भरपूर) होना चाहिए - जो स्वस्थ मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है.

सोडियम सेवन कम करने के लिए क्विक टिप्स- Quick Tip To Reduce Sodium Intake:

चलिए इस बात से सहमत हैं कि नमक को छोड़ना असंभव है क्योंकि यह खाने के स्वाद में बाधा डाल सकता है. यही कारण है कि डब्ल्यूएचओ फ्रेश, न्यूनतम प्रोसेस्ड फूड खाने और अपने मील में नमक की मात्रा पर कंट्रोल रखने की सलाह देता है. इसके अलावा, साइड पर नमक रखने से बचें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी