डायबिटीज के हैं मरीज और खाते हैं ये 4 सफेद चीजें तो, आज से ही कर दें बंद नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Avoid White Food In Diabetes: डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Avoid White Food: हेल्दी चीजों का सेवन शरीर को सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाता है. अनहेल्दी चीजों  के सेवन से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठी चीजें खाने से बचने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज रोगियों को खाने पीने की बहुत सी चीजों से परहेज करना पड़ता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और इन 4 सफेद चीजों का सेवन करते हैं तो आपको नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज न करें इन सफेद चीजों का सेवन- Diabetes Patients Avoid These White Food Items:

1. सफेद ब्रेड-

सफेद ब्रेड रिफाइंड स्टार्च से भरी होती है. सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी सफेद चीजों का सेवन न करें.

ये भी पढ़ें- इन 3 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रोजाना एक गिलास अनार के जूस का सेवन

Advertisement

2. चीनी-

चीनी या चीनी से बनी चीजों में शुगर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ज्यादा शुगर वाली चीजों का सेवन न करें इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

Advertisement

3. मैदा-

मैदे में अधिक मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है. मैदे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है. डायबिटीज मरीजों के लिए हानिकारक हैं मैदे से बनी चीजें. 

Advertisement

4. चावल-

सफेद चावल का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए. 

Advertisement

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह