White Butter Benefis: क्या सफेद मक्खन खाने से बढ़ता वजन, जानें फैक्ट और फायदे

Safed Makkhan Khane Ke Fayde: घर के बने सफेद मक्खन को मार्केट से खरीदे मक्खन की तुलना में ज्यादा टेस्टी और हेल्दी माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Safed Makkhan Ke Fayde: सफेद मक्खन खाने के फायदे.

White Butter Eating Benefits in Hindi: मक्खन किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन मक्खन का नाम सुनते ही कैलोरी और फैट का ख्याल सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है. जो लोग वजन को कम करना चाहते हैं, वो बिल्कुल भी मक्खन खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आप मक्खन के कलर के हिसाब से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. सफेद मक्खन में कम फैट और कैलोरी पाई जाती है. सफेद मक्खन को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.  आपको बता दें कि सफेद मक्ख़न में कैल्शियम, विटामिन ए, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन-डी और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

सफेद मक्खन खाने के फायदे- Safed Makkhan Khane Ke Fayde in Hindi:

1. दिल के लिए-

सफेद मक्खन में मौजूद विटामिन और सेलेनियम से हार्ट संबंधी खतरा कम हो जाता है. सफेद मक्खन को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- दिवाली पर घर आए गेस्ट को चाय के साथ सर्व करें खस्ता मेथी मठरी, फटाफट नोट करें रेसिपी

Advertisement

2. वजन घटाने-

सफेद मक्खन, पीले मक्खन की तुलना में ट्रांस फैट फ्री होता है. जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यानि अगर आपको लगता है कि मक्खन खाने से वजन बढ़ सकता है. तो आपको बता दें कि सफेद मक्खन खाने से वजन को क़ंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-बिना दवा-गोली के झट से ऐसे कम करें यूरिक एसिड, गठिया में भी मिलेगा आराम

3. दिमाग के लिए-

सफेद मक्खन में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने का काम कर सकते हैं. आप मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए सफेद मक्खन का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. आंखों के लिए-

आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम कर सकता है सफेद मक्खन. अगर आपकी आंखे कमजोर हैं तो आप अपनी डाइट में सफेद मक्खन को शामिल कर सकते हैं

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर