इस गर्मी में वजन कम करने के लिए आपको बस एक आम और 5 मिनट की जरूरत है

वज़न कम करने वाले फूड प्लान के लिए, यह रेसिपी बिल्कुल परफेक्ट हा. आम से बनने वाला आम पन्ना बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर कें आप इसे वेट लॉस फ्रेंडली बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
गर्मियों के मौसम का पसंदीदा ड्रिंक है आम पन्ना.

गर्मियां अपने चरम पर हैं और हमें यकीन है कि आप हर दिन ढेर सारे आम खाकर इस मौसम का भरपूर मजे उठा रहे होंगे. ताजा पके आमों के अलावा, हरा आम (कच्चा आम या कच्ची कैरी) भी इस मौसम में लोग जमकर खाते हैं. इसका अचार और पुदीने वाली चटनी हो या फिर इससे बनने वाला मीठा और खट्टा आम पन्ना हर चीज खाने में बेहद टेस्टी होती है . आम पन्ना स्वास्थय के लिए बेहद लाभदायी होता है साथ ही यह आपके वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. लेकिन केवल तब जब आप इसे सही तरीके से बनाते हैं. इसको बनाने के लिए शक्कर का इस्तेमाल न किया जाए तब यह टेस्टी ड्रिंक कैलोरी में कम, पोषण में उच्च और वजन घटाने के लिए एकदम परफेक्ट रहेगा. 

Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी मई में इस दिन पड़ रही है, जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, पारण मुहूर्त और भोग

क्या आम पन्ना वजन घटाने के लिए अच्छा है? | Is Aam Panna Good For Weight Loss? 

आम पन्ना आमतौर पर भारतीय घरों में गर्मी से राहत पाने के लिए बनाया जाता है. चीनी और कई मसालों के साथ बना ये ड्रिंक गर्मी के दिनों में आपको तरोताजा बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही यह आपकी पाचन प्रक्रिया को अच्छा बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. जब आपका पाचन अच्छा होगा तो आपको वजम भी कम हो सकता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि इसे बनाते वक्त आपको इसमें चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है. हालांकि चीनी कच्चे आम के खट्टेपन को कम करने में मदद करती है. लेकिन अगर आप वेट लॉस के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो कम कैलोरी वाला आम पन्ना बनाने के लिए आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, हफ्ते भर में फर्क आएगा नजर

Advertisement

आम पन्ना में कितनी कैलोरी होती हैं? | How Many Calories Are There In Aam Panna?

चीनी के साथ बने आम पन्ना में लगभग 100 (या थोड़ी ज्यादा) कैलोरी होती है. वहीं डाइटिशियन  नताशा मोहन ने वेट लॉस के लिए एक खास मैंगो ड्रिंक की रेसिपी शेयर की और फॉलोअर्स को यह भी बताया कि हेल्दी आम पन्ना में केवल 55 कैलोरी होती है. तो चलिए देखते हैं इसे बनाने का तरीका.

Advertisement
Advertisement

वजन कम करने के लिए हेल्दी आम पन्ना रेसिपी | Healthy Aam Panna Recipe for Weight Loss 

एक गिलास हेल्दी आम पन्ना बनाने के लिए एक हरा आम लें और उसे एक गिलास पानी में 10-15 मिनट के लिए प्रेशर कुकर में उबालें. इसके गूदे को निकाल लें और इसे मिक्सर ग्राइंडर में कुछ पुदीने की पत्तियों और बर्फ के क्यूब्स के साथ डालकर पीस लें. अब इस ड्रिंक को एक मिक्सिंग बाउल में डालें, फिर उसमें अनारदाना, जीरा पाउडर, गुड़ पाउडर, काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाएं. अब इसे गिलास में डालकर सर्व करें.

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ के बाद खेतों के रास्ते चले गए सेवादार, सामने आया Video
Topics mentioned in this article