Weight loss: क्या आपने लौकी से बनाया है कभी इतना मजेदार स्नैक, यहां देखें रेसिपी

लौकी आपकी वेट लॉस डाइट में अगला एडिशन हो सकती है - यह विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है और यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है.

Weight loss: क्या आपने लौकी से बनाया है कभी इतना मजेदार स्नैक, यहां देखें रेसिपी

खास बातें

  • लौकी आपकी वेट लॉस डाइट में अगला एडिशन हो सकती है
  • यह विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है.
  • यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है.

अगर आपको याद हो तो कुछ साल पहले वजन घटाने वालो के बीच लौकी कैसे प्रचारित थी? और अगर आपने तब शोध नहीं किया था, तो आइए अब हम आपको कुछ जानकारी देते हैं. पता चला, लौकी आपकी वेट लॉस डाइट में अगला एडिशन हो सकती है - यह विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है और यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है. पानी की मात्रा के कारण यह सब्जी आपको ठंडा रखने में भी मदद करती है. यह आसानी से पचने योग्य होता है और पेट की समस्याओं में भी मदद करता है. कुल मिलाकर लौकी एक लाभकारी सब्जी है जिसे हमें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए, खासकर अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

अब, जब हम स्वास्थ्य लाभ और वजन कम करने के बारे में बात करते है, तो आप सोच रहे होंगे कि हम कुछ उबली हुई लौकी सलाद या एक लौकी स्मूदी के बारे में बात करने जा रहे हैं, है ना? लेकिन, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, हम वास्तव में आपको ऊपर बताए गए व्यंजनों के विपरीत एक स्नैक रेसिपी बताने जा रहे हैं. जी हां, एक लौकी स्नैक जो आपके टी टाइम स्नैक्स की क्रेविंग की लालसा को दूर करने में मदद करेगा और साथ ही आपको स्वस्थ भी रखेगा, वह है - लौकी वड़ी.

m22tbei

टीवी एक्टर रवि दुबे ने बिना सप्लीमेंट्स के ​सिर्फ 30 दिनों में घटाया अपना वजन

लौकी वड़ी कद्दूकस की हुई लौकी और बेसन के साथ बनाया जाने वाला एक आसान स्नैक है. इस स्वस्थ नाश्ते का बढ़िया उपयोग करने के लिए, उन्हें जितना हो सके कम तेल में रोस्ट करें. क्या आप इस हेल्दी स्नैक को आजमाने के लिए तैयार हैं? रेसिपी पढ़ें और खुद देखें कि इसे बनाना कितना आसान है.

Weight loss Snack: कैसे बनाएं हेल्दी लौकी स्नैक | लौकी वड़ी रेसिपी

लौकी को छील कर कद्दूकस कर लीजिये. एक चुटकी नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. तब तक, आप अन्य सभी सामग्री तैयार कर सकते हैं. प्याज़ और धनिया को काट लें, अदरक-लहसुन मिर्च का पेस्ट बना लें और मसाला जैसे हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और नमक लें.

10 मिनट बाद लौकी का सारा पानी निचोड़ कर उसमें 1 भाग बेसन और आधा भाग सूजी का डाल दीजिए. अपनी अन्य सभी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएं, सुनिश्चित करें कि बहुत ज्यादा पानी न डालें, हम चाहते हैं कि यह मिश्रण स्मूद हो लेकिन तरल नहीं.

एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिए, लौकी का मिश्रण लीजिए और गोल चपटा डिस्क बना लें. इन्हें तवे पर रखें और दोनों तरफ से 5 मिनट तक पकाएं. दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद, आप इसे आंच से उतार सकते हैं और हरी चटनी या केचप के साथ परोस सकते हैं.

इस तरह आप अपनी हेल्दी स्नैक रेसिपी में वर्सिटाइल लौकी को शामिल कर सकते हैं, हमें बताएं कि क्या आपको यह रेसिपी पसंद आई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Raj Kachori: घर पर कैसे बनाएं स्ट्रीट स्टाइल राज कचौरी- Recipe Video Inside