देखें: एक अमेरिकी शख्स ने बनाया दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत जोलोकिया खाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

Guinness World Records: ऑफिशियल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पेज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर रिकॉर्ड तोड़ने वाले मोमेंट को कैप्चर करते हुए एक वीडियो साझा किया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

मिर्च हर किचन में आवश्यक इंग्रीडिएंट है. वे करी, पास्ता और गुआकामोल जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी किसी को मिर्च को मुख्य व्यंजन बनाते हुए देखा है? खैर, एक अमेरिकी शख्स ने न सिर्फ भूत जोलोकिया मिर्च खाई बल्कि वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला. ग्रेग फोस्टर ने आश्चर्यजनक रूप से 30.01 सेकंड में 10 भुट जोलोकिया मिर्च खा ली, और खुद को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रतिष्ठित स्थान दिलाया. ऑफिशियल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पेज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर रिकॉर्ड तोड़ने वाले मोमेंट को कैप्चर करते हुए एक वीडियो साझा किया. वीडियो में, ग्रेग को एक के बाद एक मिर्च खाते हुए देखा जाता है, और पूरा होने पर, वह उपलब्धि का संकेत देने के लिए गर्व से अपनी जीभ बाहर निकालता है. अपनी जीत के बाद, ग्रेग अपने सर्टिफिकेट और विजयी मुस्कान के साथ बाहर निकल गया. आपकी जानकारी के लिए: भूत जोलोकिया दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में से एक है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने कैप्शन में लिखा, "10 भूत जोलोकिया मिर्च खाने का सबसे कम समय 30.01 सेकंड ग्रेग फोस्टर."
 

ये भी पढ़ें: Dhokla Chaat: आखिर क्यों ट्रेंड कर रही है दिल्ली की 'ढोकला चाट' यहां देखें वायरल...

Advertisement

यह पहली बार नहीं है कि ग्रेग फोस्टर ने मिर्च खाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2021 में, ग्रेग ने तीन कैरोलिना रीपर मिर्च खाने का सबसे कम समय में पूरा किया, इस चुनौती को प्रभावशाली 8.72 सेकंड में पूरा किया. नवंबर 2021 में उन्होंने एक मिनट में सबसे ज्यादा भूत जोलोकिया मिर्च खाने का रिकॉर्ड भी बनाया. 2017 में वापस जाते हुए, उन्होंने एक मिनट में सबसे अधिक कैरोलिना रीपर मिर्च, कुल 120 ग्राम (4.23 औंस) खाकर एक और रिकॉर्ड हासिल किया.

Advertisement

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "ग्रेगरी को हमेशा मसालेदार फूड पसंद रहा है और यहां तक ​​कि वह घर पर अपनी खुद की मिर्च भी उगाते हैं. उन्होंने मसालेदार फूड के प्रति अपनी सहनशीलता के लेवल को बढ़ाने में दशकों बिताए हैं, और अब वह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाने में सक्षम हैं." 

Advertisement

ये भी पढ़ें: Re-Imagine Lays: क्या आपने देखा ढोकला लेस, बिरयानी लेस और बहुत कुछ का न्यू वर्जन, यहां देखें एआई...

Advertisement

एक मिनट में सबसे अधिक भूट जोलोकिया मिर्च खाने का रिकॉर्ड हासिल करने के बाद, ग्रेग ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ अपने विचार साझा करते हुए कहा, "यह रिकॉर्ड प्रयास यह देखने के लिए एक व्यक्तिगत चुनौती है कि मैं खुद को और सुपर हॉट के प्रति अपने प्यार को कितना आगे बढ़ा सकता हूं. एक मिर्च लवर के रूप में, मैं वहां की बेहद तीखी मिर्च के बारे में जागरूकता और एक्साइटमेंट को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं. यह प्रयास मेरे वर्तमान [लोगों] के साथ एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करने का पूरी तरह से एक व्यक्तिगत प्रयास था. मुढे मिर्च खाना और खुद पर दबाव डालना पसंद है."

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो ग्रेग फोस्टर जितनी तीखी मिर्च खा सकता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि