इस बीज का ऐसे करें इस्तेमाल शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, ब्यूटीपार्लर का चक्कर ...

Sunflower Seeds For Skin: अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो आप सूरजमुखी के बीज के तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Sunflower Seeds Benefits in Hindi: क्या आप भी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगा-लगा कर थक गए हैं. असल में बार-बार पार्लर जाना हमारी जेब पर भी भारी पड़ता है. अगर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए पार्लर नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर पर इस बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं सूरजमुखी  के बीज की. सूरजमुखी का फूल दुनिया के खूबसूरत फूलों में से एक है. लेकिन सिर्फ फूल ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए कमाल हैं. सूरजमुखी के बीज को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. सूरजमुखी के बीजों (Surajmukhi Beej) का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई औषधी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी, मिनरल और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तमाम तरह के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीज का तेल स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल.

अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो आप सूरजमुखी के बीज के तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं. ये तेल बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Amla Gur Chutney: स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर है खट्टे-मीठे स्वाद वाली आंवला और गुड़ से बनी चटनी, फटाफट नोट करें रेसिपी

Advertisement

कैसे करें डाइट में शामिल- How To Use Sunflower Seeds For Skin:

इसके अलावा स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. आप सूरजमुखी के बीज को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. सुबह ब्रेकफास्ट में सलाद के साथ सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं. आप रोस्टेड सूरजमुखी के बीज को भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे स्मूदी के रूप में एड कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण स्किन को तमाम तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हैं.

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?