Urad Dal Benefits: पोषण से भरपूर है दाल मखनी, यहां जानें आसान रेसिपी और फायदे

Urad Dal Benefits: दाल मखनी को काली दाल, यानि उड़द की दाल से बनाया जाता है. उड़द की दाल में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Dal Makhani Recipe: उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

Urad Dal Benefits In Hindi: दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपने दाल मखनी तो खूब स्वाद लेकर खाई होगी, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इसे कौन सी दाल से बनाया जाता है और इसे खाने से शरीर को क्या फायदे हो सकते हैं. अगर नहीं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं, आपको बता दें कि दाल मखनी को काली दाल, यानि उड़द (Urad Dal Ke Fayde) की दाल से बनाया जाता है. उड़द की दाल में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

उड़द दाल खाने के फायदे-  Urad Dal Khane Ke Fayde:

1. डायबिटीज-

उड़द दाल में फाइबर के गुण भरपूर होते हैं, जो शुगर और ग्लूकोज के लेवल बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में उड़द दाल को शामिल कर डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. 

Weight Loss Dinner: वजन घटाने के लिए डिनर में बनाएं ये लाइट और हेल्दी रेसिपीज, पेट की चर्बी भी होगी कम

Advertisement

2. पाचन-

उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं. तो उड़द दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

Butter Chicken Momo: मोमोज खाने के शौकीन हैं, तो एक बार जरूर ट्राई करें बटर चिकन मोमोज, यहां देखें रेसिपी

Advertisement

3. आयरन-

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल कर सकते हैं. उड़द की दाल में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो खून की कमी को दूर करने में मददगार है.

Advertisement

4. सिरदर्द-

उड़द दाल में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो आप अपनी डाइट में उड़द दाल को शामिल कर सकते हैं. 

Tooth Cavity Remedies: कैविटी की समस्या को दूर करने में मददगार हैं ये इन तीन आयुर्वेदिक चीजें...

घर पर कैसे बनाएं दाल मखनी रेसिपी- How To Make Dal Makhani Recipe At Home:

भारतीय जब भी रेस्टोरेंट या होटल में खाना खाने जाते हैं, तो दाल मखनी उनकी पहली पसंद होती है. दाल मखनी को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. अगर आप भी रेस्टोरेंट स्टाइल की दाल मखनी घर पर बनाना चाहते हैं. तो आपके लिए हम एक आसान रेसिपी लाए हैं. इसे बनाने के लिए साबुत उदड़ की दाल, मक्खन, कसूरी मेथी, हरी मिर्च और टमाटर की आवश्यकता होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
पिछले 15 दिन में 9 पुल टूटे, भष्ट्राचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल?