Unique Kheer Recipe: अगर आप भी मीठे में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो जरूर बनाएं सूजी की स्वादिष्ट खीर

Suji Kheer Recipe: आपने चावल की मखाने की खीर तो कई बार खाई होगी, लेकिन घर में सबसे ज्यादा नाश्ते में इस्तेमाल होने वाली सूजी की खीर क्या कभी आपने चखी है. अगर नहीं तो आपको बता दें कि सूजी की खीर बेहद स्वादिष्ट होती है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
S

खीर एक ऐसा डेजर्ट है जो हर किसी को बेहद पसंद है. घर में त्यौहार हो, पूजा हो या फिर कुछ खास खाने का मन कर रहा हो, तो खीर ही वो स्वीट डिश है जो सबसे पहले जहन में आती है. आपने चावल की मखाने की या साबूदाना की खीर तो कई बार खाई होगी, लेकिन घर में सबसे ज्यादा नाश्ते में इस्तेमाल होने वाली सूजी की खीर क्या कभी आपने चखी है. अगर नहीं तो आपको बता दें कि सूजी की खीर बेहद स्वादिष्ट होती है और बहुत आसानी से घर में बनाई जा सकती है. सूजी की खीर बनाने के लिए आपको दूध, सूजी, शक्कर,काजू पिस्ता, बादाम और घी की जरूरत होगी. घर में मौजूद इन आसानी से उपलब्ध इंग्रेडिएंट्स के साथ आप बहुत ही स्वादिष्ट खीर बना सकते हैं जो घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बेहद पसंद आएगी. तो चलिए देर न करते हुए आपको बताते हैं सूजी के खीर की यमी रेसिपी.

सूजी खीर के इंग्रेडिएंट्स- 

  • 4 बड़े चम्मच सूजी
  • 2 कप दूध
  • 4 बड़े चम्मच चीनी
  • 1 बड़ा चम्मच बादाम
  • 1 बड़ा चम्मच काजू
  • 1 बड़ा चम्मच पिस्ता
  • 1 बड़ा चम्मच किशमिश
  • 1 हरी इलायची का चूरा
  • 2 बड़े चम्मच घी

 Methi Lachha Paratha: रेगुलर पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो इस सर्दी मेथी से बनाएं लच्छेदार पराठा

Veg Pasta Recipe: इस तरह बनाएं पोषण से भरपूर वेज लोडेड पास्ता, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगा पसंद

सूजी की खीर कैसे बनाएं- How To Make Suji Kheer Recipe:

  1.  एक पैन गैस में चढ़ाएं और उसमें 1 टी स्पून घी गरम करें. मोटे तौर पर कटे हुए बादाम, पिस्ता, काजू और किशमिश डालें.  2-3 मिनिट तक भूनें. अब भुने हुए मेवों को एक बाउल में निकाल लें.
  2. अब भुने हुए मेवों को निकालने के बाद पैन में 1 टेबल स्पून घी डालें. सूजी डालें, मिलाएं और मीडियम फ्लेम पर कुछ मिनट के लिए भूनें, जब तक सूजी भुरभुरी न हो जाए.
  3. अब पैन में दूध और चीनी डालें.  दूध में उबाल आने दें.  अब मिक्स करें और मीडियम फ्लेम पर 5-6 मिनट तक पकाएं.
  4. भुने हुए ड्राईफ्रूट्स के साथ एक चुटकी इलायची पाउडर डाल दें. लास्ट में दो मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें.
  5. आपकी सूजी की खीर अब सर्व करने के लिए तैयार है. आप चाहे तो इसे गरमागरम सर्व करें या फिर थोड़ी देर फ्रिज में रखने के बाद ठंडी खीर सर्व करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Election: Hisar में जनता किसको पहनाएगी जीत का ताज, देखें आज 8 बजे NDTV Election Carnival