सर्दी खांसी की समस्या से परेशान हैं तो इस हर्बल पत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल, झटपट मिलेगा आराम...

Tulsi For Cold And Cough: क्या आपको भी सर्दी-जुकाम की समस्या ने कर रखा है परेशान तो तुलसी के ऐसे इस्तेमाल से झटपट मिलेगा आराम.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Basil leaf Benefits: सर्दी के लिए तुलसी का इस्तेमाल कैसे करें.

Basil Leave Benefits Hindi: ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या में से एक है. अगर आप भी सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो आप तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे हिंदू धर्म में पूजा जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों को किसी औषधी से कम नहीं माना जाता है. आपको बता दें कि तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री, विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी के इस्तेमाल से आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से बच सकते हैं. तुलसी के पानी का सुबह खाली पेट सेवन कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं तुलसी की पत्तियों के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें तुलसी का इस्तेमाल.

तुलसी में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक गुण ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Til Laddu Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए तिल के लड्डूओं का सेवन, जानें बड़े कारण

Advertisement

कैसे करें तुलसी का इस्तेमाल- (How To Use Tulsi for Cold And Cough)

सर्दी-खांसी और जुकाम से बचने के लिए आप तुलसी के काढ़े का सेवन कर सकते हैं. तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी की पत्ती को साफ पानी से धो लेना है. अब एक पैन में एक गिलास पानी को उबालना है. फिर इसमें चाय पत्ती, तुलसी की 7-8 पत्ती, 2 काली मिर्च, थोड़ा अदरक डालकर अच्छे से खौला लेना है. जब ये पानी 1 कप बचे तो इसे छानकर आप पी लें. अगर आपको पीने में ये कड़वा लग रहा है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा सर्दी के मौसम में आप अपनी रेगुलर चाय में तुलसी की पत्तियों को एड कर सकते हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi से Team India की मुलाकात, खिलाड़ियों को देख फैंस में उत्साह