क्विक एंड इजी मील के लिए ट्राई करें यह स्वादिष्ट मटर पनीर पुलाव- Video Inside

सर्दियों में खाने में गरमागरम पुलाव मिल जाए तो इससे बढ़िया कुछ नहीं होता. पुलाव लंच या डिनर के लिए भी एकदम परफेक्ट है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

सर्दियों में खाने में गरमागरम पुलाव मिल जाए तो इससे बढ़िया कुछ नहीं होता. पुलाव लंच या डिनर के लिए भी एकदम परफेक्ट है. वहीं जिस दिन आप बिना ज्यादा मेहनत के एक स्वादिष्ट मील तैयार करना चाहते हैं, तब पुलाव ही आपके बचाव में काम आने वाली डिश है. पुलाव की खास बात यह है कि आप इसे अपनी पसंद की सब्जियों, सोया चंक्स या अन्य सामग्री डालकर बना सकते हैं. जैसाकि, सर्दी के मौसम में सब्जियों की काफी वैराइटी होती है जिससे आप चाहे तो गोभी पुलाव, गाजर पुलाव या फिर मिक्स वेज पुलाव बनाकर उनका लुत्फ उठा सकते हैं. पुलाव खाने में कभी बोरिंग नहीं लगता, यह एक वन पॉट डिश होती है जिसमें आपको साबुत मसालों के साथ वेजीज की गुडनेस मिलती है.

Winter Special Recipe: इन टिप्स के साथ बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी बथुआ रायता
 

पुलाव एक कम्पलीट डिश होती है जिसके साथ आपको किसी सब्जी की जरूरत भी नहीं होती, फिर भी इसके स्वाद हो बढ़ाने के लिए आप इसे अचार, चटनी या रायते के साथ पेयर कर सकते हैं. पुलाव रेसिपीज की लिस्ट में हमारे पास एक और बेहतरीन रेसिपी मिली है, जिसे मटर पनीर पुलाव कहते है. मटर पनीर पुलाव की इस शानदार रेसिपी को यूट्यूबर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. इस पुलाव को उन्होंने प्रेशर कुकर में तैयार किया है जिससे काफी समय आपका काफी समय बचता है और जोरों की भूख लगने पर मिनटों में स्वादिष्ट खाना तैयार हो जाता है. तो चलिए डालते हैं एक नजर इसकी रेसिपी पर:

How to make Matar Paneer Pulao |  कैसे बनाएं मटर पनीर पुलाव

पुलाव बनाने के लिए बासमती चावल का इस्तेमाल किया गया है जिसे कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें. वहीं तब तक एक पैन में देसी गरम करें उसमें पनीर को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें और अलग निकालकर रख दें. इसी घी में काजू के कुछ पीस भी हल्के से फ्राई कर लें.

Advertisement

अब गैस पर प्रेशर कुकर रखें और इसमें देसी घी डालें आप चाहे तो तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. घी के गरम होते ही इसमें जीरा, कालीमिर्च, तेजपत्ता, चक्रफूल और लौंग जैसे साबुत मसाले डालकर पकाएं. इसकी के साथ इसमें प्याज और अदरक लहसुन को पेस्ट डालकर भूनें.

Advertisement

इसमें गाजर और मटर डालें और पकाएं, लाल मिर्च, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालें. मिक्स करें. इस स्टेज पर भीगे हुए चावल डालें और मसाले के साथ मिलाएं. अब फ्राई किया हुआ पनीर और काजू डालें.

Advertisement

मटर पनीर पुलाव की पूरी रेसिपी यहां देखें:

है न कितना आसान, इस पुलाव को आप किसी खास मौके या फिर डिनर पार्टी के लिए भी बना सकते हैं.

Advertisement

Oats Egg Omelette Recipe: क्विक एंड इजी ब्रेकफास्ट के लिए आजमाएं यह ओट्स एग ऑमलेट
 

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video