Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज के मौके पर इस बार आजमाएं ये पांच रेसिपीज

इस साल हरियाली तीज 2022, 31 जुलाई को मनाई जाएगी. इस दिन महिलाएं अपने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पूरा दिन व्रत रखकर भगवान शिव और देवी की अराधना करती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

मानसून के साथ ही भारत में त्योहारों की शुरूआत हो जाती है. इस दौरान आने वाले त्योहारों में रक्षाबंधन, जन्माअष्टमी और हरियाली तीज जैसे त्योहार शामिल हैं. हरियाली तीज का पर्व, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, बिहार, छत्तीसगढ और हरियाणा में खूब धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल हरियाली तीज 2022, 31 जुलाई को मनाई जाएगी. इस दिन महिलाएं अपने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पूरा दिन व्रत रखकर भगवान शिव और देवी की अराधना करती हैं. महिलाएं इस मौके पर हाथों में मेंहदी लगाती है और पूरा सोलह सिंघार करती हैं. इसके अलावा वे अपने माता पिता से मिलने के लिए उनके पास जाती है जहां उन्हें उपहार के रूप में सिंधारा दिया जाता है, जिसमें फल, मिठाई, श्रृंगार की चीजें शामिल होती हैं. अन्य त्योहारों की तरह हरियाली तीज के मौके पर बहुत से व्यंजन तैयार किए जाते हैं अगर भी उन रेसिपीज के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हमने कुछ रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की हैं जिन्हें आप भी इस बार बना सकते हैं.

हरियाली तीज पर बनाएं ये पांच स्वादिष्ट व्यंजन:

Easy Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए ​सिर्फ 15 मिनट में तैयार दही ब्रेड उपमा का यह नया वर्जन

बासुंदी

कोई भी त्योहार डिजर्ट या मिठाई के बिना अधूरा ही लगता है. यह एक शानदार डिजर्ट है जिसे आप इस बार तीज के मौके पर बनाकर उत्सव हो और ज्यादा बढ़िया तरीके से सेलिब्रेट कर सकते हैं.

गुजिया

घेवर के बाद गुजिया दूसरा डिजर्ट है जिसे तीज के अवसर बनाया जाता है. गुजिया के आपको वैसे तो काफी वर्जन देखने को मिलते हैं. आमतौर पर खोए की गुजिया को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

Advertisement

सूजी बेसन लड्डू

लड्डू को भारत में खूब पसंद किया जाता है, त्योहार हो या कोई खास मौका भारतीय घरों बेहद ही चाव से बनाएं जाते है. तीज के मौके पर बनाने के लिए इस बार हम आपके लिए सूजी बेसन के लड्डू की स्पेशल रेसिपी लेकर आए हैं.

Advertisement

आलू सूजी पूरी

पूजा से लेकर शादी तक खाने में पूरी जरूरी देखने को मिलती है. लोकप्रियता की वजह से पूरी के भी आपको बेहद से वर्जन देखने को मिलते हैं और आज हम आपके साथ आलू सूजी पूरी की लाजवाज शेयर कर रहे हैं, इसे बासुंदी या खीर के साथ भी पेयर कर सकते हैं.

Advertisement

घेवर

सावन और राखी के मौके पर घेवर सबसे ज्यादा मिलने वाली मिठाई है. अगर आप भी घेवर खाने के शौकीन है और इस बार इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो यहां रेसिपी देखें.

Advertisement

क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आजमाएं यह पांच बेहतरीन टिप्स

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited