खाजा बनाने का वीडियो इंटरनेट पर हुआ वायरल, बिहार की इस फेमस मिठाई को देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

इस वीडियो ने ऑनलाइन लाखों दिलों को जीत लिया है. देसी लोगों ने खाजा के लिए अपना प्यार भी जाहिर किया है. जिसे देखकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
खाजा बिहार की पॉपुलर डिश है.

अगर कुरकुरे, सुनहरे, तले हुए खाजा के बारे में सोचकर आपके मुंह में पानी आ जाता है, तो आप अकेले नहीं हैं. शायद आप में से कई लोग ऐसे भी हो जिसने इसका नाम तक न सुना हो. अगर नहीं सुना तो बता दें कि यह बिहार और उत्तर भारत के कई राज्यों में खाई जाने वाली पसंदीदा मिठाई है. यह ट्रेडिशनल इंडियन मिठाई हर घर में पसंद की जाती है. चीनी की चाशनी में लिपटी खाजा की परतदार परतें स्वाद और बढ़ा देती हैं. हालांकि खाजा कई शहरों में मिल जाता है, लेकिन बिहार में यह मिठाई मुख्य है. हाल ही में खाने के शौकीनों ने इंस्टाग्राम पर खाजा बनाने का एक वीडियो वायरल हुआ है. जिसके कैप्शन में लिखा था, "बिहार की प्रसिद्ध मिठाई - खाजा की सबसे अद्भुत रेसिपी." क्लिप में इस लोकप्रिय मिठाई को बनाते हुए दिखाया गया है. सबसे पहले, एक तेल से लदे लकड़ी के बोर्ड पर आटा रखा गया था. फिर एक रोलिंग पिन के साथ, शख्स ने आटे को एक लंबी पट्टी में फैलाते हुए चपटा कर दिया. फिर इस प्रोसेस को दोबारा दोहराया गया.

कटहल खाने के हैं शौकीन तो नोट कर लें ये टिप्स, तभी खरीद पाएंगे अच्छा Kathal

फिर उस आदमी ने छोटे-छोटे खाजा के पीस को उबलते हुए तेल के पैन में डाला और उन्हें फ्राई किया. कुरकुरे खाजा तैयार हैं. लेकिन अभी एक स्टेप बाकी है वो है चाशनी. अब एक बड़े स्लॉट वाले चम्मच से, खाजा के ऊपर चीनी की चाशनी की एक मोटी परत डाली गई. अब यह खाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

इस वीडियो को ऑनलाइन कई लोगों ने पसंद किया है. एक यूजर ने लिखा, “वाह.” एक दूसरे यूजर ने कमेंट बॉक्स में रेट हार्ट इमोजी शेयर कर के अपना प्यार जाहिर किया.

Advertisement

बिहार की मिठाइयां जिनको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए:

1. ठेकुआ

इन्हें थोकवा या ठेकरी के नाम से भी जाना जाता है, ये गहरे तले हुए, सुनहरे भूरे रंग के अंडाकार बिस्कुट होते हैं, जो चीनी या गुड़, आटे और घी से बनाए जाते हैं.

Advertisement

2. बालूशाही

बालूशाही आटे, घी, बेकिंग सोडा और चीनी की चाशनी से बनाई जाती है. इस स्वादिष्ट बालूशाही के ऊपर स्वादिष्ट बादाम और पिस्ता डाला जाता है.

Advertisement

3. अनरसा

अनरसा एक लड्डू जैसा दिखने वाला व्यंजन है जिसमें खसखस, गुड़ या चीनी और भिगोया हुआ चावल का आटा होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : लाखों की भीड़ का वायरल वीडियो आया सामने
Topics mentioned in this article