Advertisement

भारत के इस पड़ोसी देश से जुड़ा है कसूरी मेथी का इतिहास, जानिए इस मसाले से जुड़ी दिलचस्प बातें

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में बेहद मशहूर इस मसाले का इतिहास हमारे पड़ोसी देश से जुड़ा है. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने कसूरी मेथी के इतिहास पर बेहद दिलचस्प जानकारी शेयर की है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
इस जगह के नाम पर पड़ा कसूरी मेथी का नाम

कसूरी मेथी की खुशबू किसी भी सब्जी के स्वाद और जायके को पूरी तरह बदल देता है. खुशबू के साथ ही मेथी सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होती है. मेथी की पत्तियों को सुखाकर बनने वाले इस मसाले का अपना ही एक इतिहास है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में बेहद मशहूर इस मसाले का इतिहास हमारे पड़ोसी देश से जुड़ा है. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने कसूरी मेथी के इतिहास पर बेहद दिलचस्प जानकारी शेयर की है. साथ ही ये भी बताया है कि भारत में कहां सबसे अधिक मेथी की खेती होती है.

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह तैयार करें व्रत की थाली, शेफ पंकज भदौरिया से जानिए लजीज पकवान बनाने की रेसिपी

यहां देखें वीडियो:

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

भारत में यहां होती हैं सबसे अधिक मेथी की खेती

शेफ कुणाल कपूर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर ये वीडियो शेयर करते हुए बताया कि भारत में सबसे अधिक मेथी की खेती राजस्थान के नागौर जिले में होती है. इसके अलावा पंजाब में भी मेथी की खेती बड़ी मात्रा में होती है.

पाकिस्तान से जुड़ा है इतिहास

शेफ कुणाल ने बताया कि कसूरी मेथी का नाम पाकिस्तान के कसूर से आया है, जहां मूल रूप से  इसकी खेती की जाती है. कसूर में इस मेथी की खेती होने की वजह से ही इसका नाम कसूरी मेथी पड़ा. वहां कि मेथी की पत्तियों को सुखाकर कसूरी मेथी बनाया जाता है. भारत में राजस्थान और पंजाब में इस मेथी की खेती होती है.

Advertisement

Chaitra Navratri Recipes: चैत्र नवरात्रि व्रत में फॉलो करें ये हेल्दी डाइट, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी होगी मदद

घर में ऐसे तैयार करें कसूरी मेथी

घर पर कसूरी मेथी तैयार करने के लिए मेथी के पत्तों को तोड़कर उसे अच्छे से धो लें. अब कॉटन के साफ कपड़े में रखकर उसे अच्छे से पोंछ लें. अब इन पत्तियों को सूखने के लिए धूप में रख दें. आप पंखे में भी इसे रख कर सुखा सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Result 2024: NDA के खेमे में मीटिंग का सिलसिला शुरू, सहियोगी दलों से अमित शाह ने की बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: