इस हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें अपने दिन को स्टार्ट, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक- Recipe Inside

Jowar Dosa For Breakfast: डोसा एक साउथ इंडियन डिश है जिसे देशभर में खाया और पसंद किया जाता है. ब्रेकफास्ट में आप ज्वार डोसे को बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Jowar Dosa Recipe: कैसे बनाएं ज्वार डोसा.

Jowar Dosa Recipe For Breakfast: सोमवार की शुरूआत अगर आप हेल्दी तरीके से करना चाहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में डोसा को ट्राई कर सकते हैं. इस डोसे में एक ट्विस्ट है हम रेगुलर डोसा की नहीं बल्कि, ज्वार डोसा की बात कर रहे हैं. ज्वार एक मोटा अनाज है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ज्वार से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. ज्वार डोसा एक टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन बन सकता है. ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इसे बनाने की विधि.

Advertisement

डोसा एक साउथ इंडियन डिश है जिसे देशभर में खाया और पसंद किया जाता है. डोसे की कई वैराइटी आपको मिल जाएंगी. इसे सांबर और चटनी के साथ सर्व किया जाता है. डोसे को प्लेन और अलग अलग स्टफिंग के साथ आप बना सकते हैं. वैसे तो डोसे का बैटर चावल और उड़द की दाल से तैयार किया जाता है. लेकिन इस डोसे को बनाने के लिए उड़द दाल के साथ ज्वार को शामिल करते हैं. ज्वार में प्रोटीन, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. ज्वार ग्लूटन फ्री भी होता है इसलिए जो लोग गेंहू नहीं खाते हैं वह इसके आटे का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

Advertisement

Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं ज्वार डोसा-  (How To Make Jowar Dosa At Home)

ज्वार डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक कप ज्वार और आधा कप धुली उड़द की दाल को धोकर एक छोटा चम्मच मेथी दाना डालकर पूरी रात के लिए भिगो दें. इसके बाद इस मिश्रण को स्मूद होने तक पीसकर फर्मेंट होने के लिए रख दें. फर्मेंट होने के बाद बैटर में स्वादानुसार नमक मिलाएं और एक डोसा तवा गैस पर रखकर गरम करें. घी लगाकर इसे चिकना करें और एक करछी बैटर लें और गरम तवे पर इसे गोल फैलाएं. आंच लो मीडियम ही रखें. डोसे को क्रिस्पी होने तक सेंक लें और इसे आधा फोल्ड करके चटनी या सांबर के साथ सर्व करें.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement