दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

Makki Ka Dhokla: राजस्थानी मक्की का ढोकला एक वेजिटेरियन रेसिपी है जिसे आप नाश्ते में बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Makki Ka Dhokla: कैसे बनाएं मक्की का ढोकला.

Makki Dhokla For Breakfast:  ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. हेल्दी और फिट रखने में नाश्ता अहम भूमिका निभाता है. कई लोग वजन को कम करने के चक्कर में नाश्ता छोड़ देते हैं. लेकिन जो लोग ऐसा सोचते हैं वो गलत है. क्योंकि नाश्ता न करने की वजह वजन घटने की जगह बढ़ सकता है. क्योंकि आप जब सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो आपको बार-बार भूख लग सकती है जिसके चलते आप फास्ट फूड और अनहेल्दी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं. अगर आप भी नाश्ते में हेल्दी और क्विक डिश की तलाश कर रहे हैं तो आप इस राजस्थानी मक्की ढोकला को ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

Advertisement

राजस्थानी मक्की का ढोकला एक वेजिटेरियन, स्पंजी और नमकीन स्टीम्ड रेसिपी है. इसे मक्के के आटे, कुटी हुई हरी मटर और अन्य स्वादिष्ट सामग्री से बनाया जाता है. स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ यह बहुत हेल्दी भी है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. 

ये भी पढ़ें- क्विक और टेस्टी डिनर की है तलाश तो वेज पुलाव को करें ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं मक्की का ढोकला रेसिपीः (How You Can Make Makki Ka Dhokla) 

इस राजस्थानी रेसिपी को बनाने के लिए आपको बस एक बड़े बाउल में मक्के का आटा, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और तेल मिलाना है. इसे अपने हाथों से अच्छी तरह मिला लें. अब आटे के मिश्रण में एक चुटकी बेकिंग सोडा, मेथी के पत्ते मिला लें. नरम आटा गूंथने के लिए आवश्यकतानुसार पानी डालें. आटे से एक छोटा सा हिस्सा लें और एक गोलाकार डिस्क बनाएं और अपनी उंगली का उपयोग करके एक छोटा सा बीच में छेद कर दें. लास्ट स्टेप में ढोकला को लगभग पकने तक स्टीमर में रखना है. ढोकलों के पक जाने के बाद, ढोकला के ऊपर एक बड़ा चम्मच देसी घी डालें. इसे मूंग दाल, तीखी पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें.

Advertisement

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
सर्वोदय बुनियाद भारत की | M3M फ़ाउंडेशन