मोटापा कर करने के लिए सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Sprouts Ke Fayde: किसी भी अनाज या दाल को पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाया जाता है. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Sprouts For Weight Loss: नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. स्प्राउट्स के फायदे (Benefits Of Sprouts) कई होते हैं. स्प्राउट् में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन होते है. स्प्राउट्स को अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने के फायदे (Benefits Of Eating Sprouts For Breakfast) गिनाते हैं. स्प्राहउटिंग या अंकुरण, मिनरल्सन को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों  को ग्रहण करने में मदद करता है. किसी भी अनाज या दाल को जब पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाया जाता है. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है. तो चलिए जानते हैं स्प्राउट्स खाने के फायदे.

स्प्राउट्स खाने के फायदे- (Benefits Of Sprouts)

1. वजन घटाने-

स्प्राउट का सेवन करने से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते है. क्योंकि स्प्राउट में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  गर्मियों में खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. आंखों-

स्प्राउट में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है. 

Advertisement

3. हार्ट-

स्प्राउटस में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने और हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है.

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

स्प्राउटस में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का विकास होता है. व्हाइट ब्लड सेल्स शरीर में होने वाले इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में सहायक है.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?