South Indian Kova Ladoo Recipe: घर पर बनाएं साउथ स्टाइल कोवा लड्डू, यहां देखें आसान रेसिपी

इस क्लासिक मिठाई के स्वादिष्ट क्षेत्रीय संस्करण भी हैं. यहां हम आपके लिए एक ऐसी ही क्षेत्रीय नारीयल लड्डू रेसिपी लेकर आए हैं - इसे कोवा लड्डू कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

भारत में मिठाइयों की कोई कमी नहीं है. अगर आप एक्सप्लोर करते हैं, तो आप पाएंगे कि हर क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार के मीठे व्यंजनों की अलग-अलग वैराइटी है. वास्तव में, कुछ मिठाइयाँ हैं जो स्थानीय लोग अपने तरीकों से बनाते हैं - लड्डू ऐसा ही एक उदाहरण है. उत्तर से लेकर दक्षिण तक लड्डू लगभग हर भारतीय घर में बनते हैं. यह लड्डू खाने में स्वादिष्ट और सभी को पसंद होते हैं. बात करें नारियल के लड्डू की उसे सभी बहुत पसंद करते हैं! कसा हुआ नारियल, चीनी, इलायची पाउडर के साथ तैयार, यह मीठा और सॉफ्ट होता है और तुरंत मुंह में पिघल जाता है. जो बात हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वह यह है कि इस क्लासिक मिठाई के कई संस्करण भी हैं. यहां हम आपके लिए एक ऐसी ही क्षेत्रीय नारीयल लड्डू रेसिपी लेकर आए हैं - इसे कोवा लड्डू कहा जाता है.

कोवा लड्डू क्या है?

पारंपरिक रूप से कोब्बरी कोवा कज्जिकयालु के रूप में जाना जाता है, यह आंध्र प्रदेश की एक लोकप्रिय मिठाई है. खाद्य विशेषज्ञों के अनुसार, कोवा लड्डू इस क्षेत्र की सबसे पुरानी मिठाइयों में से एक है और त्योहार के दौरान व्यापक रूप से तैयार की जाती है.

कोवा लड्डू और नारियल लड्डू में क्या अंतर है?

एक नियमित नारीयल लड्डू ताजा कसा हुआ (या सूखा) नारियल और चीनी या गुड़ से बना होता है. जबकि, कोवा लड्डू में, एक नारियल और गुड़ का मिश्रण को घर के बने खोए के अंदर फिल करके तैयार किया जाता है.

Advertisement

सेहत और स्वास्थय से भरपूर है ये मिठाई, एक बार जरूर ट्राई करें मलाई पनीर लड्डू की ये आसान रेसिपी

Advertisement

Kova laddoo is an interesting recipe from Andhra Pradesh. Photo: iStock


आंध्र-शैली नारियल लड्डू पकाने की विधि: दक्षिण भारतीय कोवा लड्डू कैसे बनाएं?

कोवा के लड्डू बनाने के लिए हमें जो सामग्री चाहिए:

इस व्यंजन को बनाने के लिए हमें घर का बना खोया, ताजा कसा हुआ नारियल, गुड़, पिसी हुई चीनी, घी और इलायची पाउडर चाहिए.

Advertisement

हेल्दी और टेस्टी फूड का बेस्ट कॉम्बिनेशन हैं ये कप केक्स, Shilpa Shetty ने शेयर की रेसिपी Video Inside

Advertisement

कोवा लड्डू बनाने की विधि 

1. सबसे पहले स्टफिंग तैयार करें

एक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें नारियल और गुड़ डालें. गुड़ जब तक पूरी तरह घुल कर  गाढ़ा ना हो जाए इसे अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें इलायची पाउडर और घी डालकर मिला लीजिए. स्टफिंग तैयार होने के बाद इसे एक तरफ रख दें और ठंडा होने दें.

2. खोया तैयार करें

एक पैन में खोया भून लें और ठंडा होने दें. फिर इसमें पिसी हुई चीनी मिला लें. इसमें थोड़े से घी की सहायता से नरम आटा गूंथ लें और इसे बराबर भागों में बांट लें.

3. फिलिंग करें 

खोये के गोले को हथेली पर लेकर गोल आकार के बना लें फिर हाथों के बीच दबाकर थोड़ा सा चपटा कर लीजिये. इसके बीच में स्टफिंग डाल कर इसको हाथों से अच्छी तरह से दबाकर लड्डू तैयार कर लीजिए, आपके कोवा लड्डू तैयार हैं.

कोवा लड्डू कैसे स्टोर करें:

आपको सबसे पहले लड्डू को पूरी तरह से ठंडा होने देना है. फिर इसे एक साफ, एयर-टाइट कंटेनर में भर कर किसी सूखी और ठंडी जगह पर रख दें.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article