चेन्नई पहुंचते ही सारा अली खान को याद आया इडली डोसा, जानिए तरह-तरह के डोसे के बारे में

सारा अली खान अपनी अपकमिंग फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' के प्रमोशन में पूरी तरह बिजी हैं. ऐसे में उनको चेन्नई के डोसे की याद आई तो वो खुद को इसकी फोटो पोस्ट करने से रोक नहीं पाई.

Advertisement
Read Time: 24 mins
'अतरंगी रे' स्टार सारा अली खान अपनी अपकमिंग फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' के प्रमोशन में पूरी तरह बिजी हैं.

यूं तो भारत में हर प्रांत में अलग-अलग तरह का फूड लोकप्रिय है लेकिन जैसे ही साउथ इंडियन डिशेज का नाम आता है तो हम सबके जेहन में इडली, डोसा (Dosa), सांभर, रसम का नाम सबसे पहले आता है. दक्षिण भारतीय व्यंजन (south indian dish) पेट के जरिए आत्मा तक उतर जाते हैं और शायद इसलिए बहुत लोग इनको पसंद करते हैं. हाल ही में एक्ट्रेस सारा अली खान ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर डोसे की फोटो पोस्ट करके इस डिश के लिए अपनी दीवानगी जाहिर की है.

'अतरंगी रे' स्टार सारा अली खान अपनी अपकमिंग फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' के प्रमोशन में पूरी तरह बिजी हैं. ऐसे में उनको चे'न्नई के डोसे की याद आई तो वो खुद को इसकी फोटो पोस्ट करने से रोक नहीं पाई. उन्होंने इंस्टाग्राम पर डोसे की फोटो पोस्ट करके फिल्म 'अतरंगी रे' में अपने को स्टार धनुष को भी याद किया. आपको बता दें कि डोसा केवल एक ही तरह से नहीं बनता. इसकी ढेर सारी किस्में हैं जो खाने वाले के मन और पेट को तृप्त कर देती हैं. चलिए ऐसे ही कुछ स्पेशल डोसा की बात करते हैं. 

नीर डोसा  (Neer Dosa)


नीर डोसा कर्नाटक में काफी पॉपुलर है. ये एक पतला और क्रिस्पी डोसा होता है जो चावल यानी राइस से बनता है और इसे करी और चटनी के साथ परोसा जाता है. ये खाने में बहुत ही हेल्दी होता है और इसके स्वाद के तो क्या कहने.

शेफ संजीव कपूर ने शेयर की सॉस की एक यूनिक रेसिपी, बेस्वाद खाने में डालेंगे तो बढ़ जाएगा स्वाद, जानिए फुल रेसिपी

Advertisement

रवा डोसा   (Rava Dosa)

जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि ये डोसा रवा यानी सूजी से बनाया जाता है. रवा डोसा साउथ का सबसे पॉपुलर ब्रेकफास्ट है. ये बेहद पतला और क्रिस्पी होता है और इसके अंदर अपनी मनपसंद सब्जियों की स्टफिंग कर सकते हैं.

Advertisement

रागी डोसा  (Ragi Wheat Dosa)

रागी का डोसा सेहत के दीवानों के लिए खास सौगात है. ये रागी के आटे से बनाया जाता है जो साबुत अनाज की श्रेणी में आने के चलते शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है.

Advertisement

न्यूट्रिशनिष्ट Pooja Makhija ने इस एक चीज से बनाई आइसक्रीम, घर वालों को खिलाई तो नहीं कर पाए गेस, जानकर रह गए हैरान

Advertisement

मसाला डोसा  (Masala Dosa)

मसाला डोसा केवल साउथ ही नहीं पूरे देश में लोकप्रिय है. आलू के साथ ढेर सारी सब्जियों की स्टफिंग के साथ बना मसाला डोसा वाकई जीवन में मसाले की कमी पूरी कर देता है. इसके दीवाने केवल अपने ही देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं.

चीज चिली डोसा  (Cheese Chilli Dosa)

साउथ इंडियन डोसे की श्रेणी में नया डोसा है चीज चिली डोसा. ये तीखा डोसा होता है जो तीखेपन के दीवानों के मुंह में पानी ला सकता है. इसमें दाल चावल के साथ साथ चीज भी डाला जाता है और चटनी या रसम के साथ परोसा जाता है.

Featured Video Of The Day
Bhavnagar RathYatra 2024: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भीड़ को संभालना बड़ी चुनौती | NDTV India
Topics mentioned in this article