आज क्या बनाऊं: क्या है साबूदाना थालीपीठ? जानें व्रत में खाई जाने वाली इस डिश को कैसे करें तैयार, नोट करें रेसिपी

Sabudana Thalipeeth For Vrat: साबूदाना से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. व्रत में खाने के लिए आप साबुदाना थालीपीठ बना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
S

Navratri Thalipeeth Recipe n Hindi: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद ही पवित्र माना जाता है. वैसे तो साल में चार बार नवरात्रि आती हैं मगर, चैत्र और शरद नवरात्रि को ही बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा के रूपों की पूजा पूरी आस्था के साथ की जाती है, काफी लोग व्रत भी करते है जिसमें सात्विक भोजन ग्रहण करते हैं. व्रत में दूध, फल, कुट्टू, सिंघाड़े और आलू जैसी चीजों का सेवन करते है. इसके अलावा कई लोग खाने में सेंधा नमक का उपयोग करते हैं. इन सबके अलावा साबूदाना व्रत में खाई जाने वाली सबसे पॉपुलर सामग्री में से एक है. साबूदाना से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आपने साबूदाना से बनने वाली खीर, खिचड़ी और वड़ा ट्राई किया होगा लेकिन, क्या कभी साबूदाना थालीपीठ को ट्राई किया है. अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई.

क्या है थालीपीठ रेसिपी- (What Is Thalipeeth Recipe)

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है और बनाने में भी काफी आसान है. थालीपीठ वैसे महाराष्ट्र में काफी पॉपुलर है जिसे आमतौर पर ज्वार, बेसन और गेंहू के आटे में कुछ मसाले मिलाकर बनाया जाता है. यह एक सुपर टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है, मगर आज हम आपके लिए व्रत फ्रेंडली थालीपीठ की रेसिपी लाएं हैं जिसमें साबूदाने के साथ आलू और सिंघाड़े का आटा डालकर तैयार किया जाता है. कुछ मसाले इसके स्वाद को बढ़ाते हैं. थालीपीठ को आप दही, चटनी या चाय के साथ भी पेयर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: नवरात्रि व्रत में लाइट और हेल्दी खाना चाहते हैं, तो इस कुट्टू डोसा को करें ट्राई, फटाफट नोट करें रेसिपी

Advertisement

कैसे बनाएं थालीपीठ रेसिपी- (How To Make Sabudana Thalipeeth For Navratri Vrat)

एक बाउल में साबूदाना, उबले आलू, सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, कालीमिर्च, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, हरा धनिया और अदरक को डाल लें. सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाते हुए एक डो तैयार कर लें. एक बटर पेपर से डो से एक लोई निकालें. पेपर पर हल्का सा घी लगाकर चिकना कर लें. लोई को पेपर पर रखकर हाथ से धीरे धीर फैलाएं और एक छोटी रोटी जैसा शेप दें. इसके बीच में उंगली से छेद करें. आपका साबूदाना थालीपीठ बनकर तैयार है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results: हरियाणा में जाटलैंड की 33 सीटों पर कौन जीता? | NDTV India