रक्षाबंधन पर भाई के लिए बनाएं स्पेशल गुलाब जामुन, घर पर बनाना है बेहद आसान, यहां देखें रेसिपी

Gulab Jamun Recipe: बता दें कि आप इस दिन घर पर मिठाई बना सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर आसानी से गुलाब जामुन बना कर तैयार कर सकते हैं वो भी बिल्कुल परफेक्ट.

Advertisement
Read Time: 19 mins
घर पर बनाएं गुलाब जामुन.

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार आने के साथ ही घरों पर मिठाई भी जोरों शोरों से बनना शुरू हो जाती हैं. बाजार में भी मिठाइयों की दुकानों पर सजावट हो जाती है और लोगों की भीड़ देखते ही बनती है. बता दें कि आप इस दिन घर पर मिठाई बना सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर आसानी से गुलाब जामुन बना कर तैयार कर सकते हैं वो भी बिल्कुल परफेक्ट. तो आइए जानते हैं गुलाब जामुन बनाने की सिंपल और बेहतरीन रेसिपी-

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन पर मीठे में बनाएं केसर फिरनी, यहां देखें रेसिपी

सामग्री (Ingredients):

खोया- 1 कप
चीनी- 4 कप
इलायची- 3 से 4
पानी- 3 कप
बेकिंग सोडा- 1 चुटकी
ड्राई फ्रूट्स- जरूरत के मुताबिक
घी- 2 कप

गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी (Gulab Jamun Recipe)

अगर आप घर पर गुलाब जामुन बनाना चाहती हैं तो सबसे पहले खोये को अच्छे से मैश कर के चिकना कर लें.  अब खोए में बेकिंग सोडा मिलाकर एक डो तैयार कर लें. इसके बाद इस डो को मुलायम करने के लिए दो बूंद घी डालकर नर्म कर लें. डो को तैयार करने वक्त ये ध्यान रखें कि ये ना ज्यादा सॉफ्ट हो और ना ज्यादा टाइट हो. इसके बाद अब इस डो से अपने हिसाब से गुलाब जामुन तैयार कर लें. अपनी पसंद के हिसाब से इसको शेप दें. छोटा और बड़ा जैसा भी चाहिए. अब कढ़ाई में घी डाल कर सही से गर्म करें. एक बार घी के सही से गर्म हो जाने पर गैस को धीमा कर दें और गुलाब जामुन को इसमें फ्राई कर लें. 

Advertisement

जब तक ये फ्राई हो रहे हैं तब तक इसकी चाशनी बनाकर तैयार कर लें. चाशनी तैयार करने के लिए पानी और चीनी को मिलाकर पकाएं. खूशबू के लिए इसमें इलायची पाउडर डालें. जब गुलाब जामुन सही से सुनहरे हो जाएं तो इन्हें निकालकर चाशनी में डाल दें. आपके गुलाब जामुन बनकर तैयार हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: स्वयंभू बाबा भोलेनाथ कहां है? क्या पुलिस की मौजूदगी में आश्रम से निकल गया बाबा?
Topics mentioned in this article