हाई बीपी के हैं मरीज तो सुबह खाली पेट कर लें इस चीज के जूस का सेवन, रात भर में कंट्रोल हो जाएगा...

Onion Juice For High Blood Pressure: प्याज को स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. प्याज का फ्रेश जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Onion Juice For BP:बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोज पीएं प्याज का जूस.

Onion Juice Benefits: ब्लड प्रेशर आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. ब्लड प्रेशर का घटा और बढ़ा होना दोनों ही हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. छाती में दर्द, चक्कर आना, चेहरा लाल होना, सांस लेने में मुश्किल, कमजोरी, धुंधली नजरें, पेशाब में खून आना, थकान, टेंशन, दिल की धड़कन में गड़बड़ी, सिरदर्द, नाक से खून आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप अपने बढ़े हुए बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप इस सब्जी के जूस का सेवन कर सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं प्याज की. प्याज के जूस का सेवन करने से बढ़े हुए बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर दाल, सब्जी में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं बिरयानी के बारे में तो प्याज के बिना सोच भी नहीं सकते हैं. प्याज को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. प्याज का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने बढ़े हुए बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं सुबह खाली पेट प्याज के जूस का सेवन कर सकते हैं.

बीपी को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें प्याज का सेवन- How To Drink Onion Juice For Blood Pressure: 

प्याज का फ्रेश जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड ऑक्सीडेटिव शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने के लिए डिनर में खाएं ये 3 चीजें तेजी से घटने लगेगा वजन, एक हफ्ते में बॉडी नजर आएगी...

Advertisement

Photo Credit: iStock

प्याज जूस के अन्य फायदे- Onion Juice Health Benefits:

प्याज का जूस पीने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. प्याज में पाए जाने वाले गुण पाचन को बेहतर बनाने, इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मददगार है. इतना ही नहीं प्याज के जूस को हेयर के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE