Probiotic Foods: मॉनसून में खाएं ये प्रोबायोटिक फूड्स पेट के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त...

Probiotic Foods In Monsoon: बरसात का मौसम है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है खासतौर पर खानपान का. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Probiotic Foods: इस मौसम में ऑयली और फ्राइड चीजें खाने का मन भी खूब करता है.

Probiotic Foods In Monsoon: बरसात का मौसम है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है खासतौर पर खानपान का. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है. बारिश का मौसम तो हम सभी को अच्छा लगता है और इस मौसम में ऑयली और फ्राइड चीजें खाने का मन भी खूब करता है. लेकिन इनका जरूरत से ज्यादा सेवन पेट को खराब कर सकता है. असल में मॉनसून में पेट खराब, अपच और गैस जैसी समस्याएं काफी परेशान करने लगती हैं. लेकिन इस परेशानी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ प्रोबायोटिक फूड्स (Probiotic Foods) को शामिल कर सकते हैं. प्रोबायोटिक फूड हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करते हैं. 

पेट को सेहतमंद रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन- Here' re 4 Probiotic Foods For Monsoon:

1. दही-

दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन बारिश के मौसम में दही का सेवन दोपहर के समय करना सबसे अच्छा है. दही शरीर में गुड बैक्टीरिया की मात्रा को बढ़ाने और पेट को सही रखने में मददगार हो सकती है. 

Hariyali Teej 2022: केसरिया भात, घेवर, मालपुआ समेत हरियाली तीज पर बनाएं ये 5 स्पेशल स्वीट डिशेज

2. पनीर-

पनीर भी दूध से तैयार किया जाता है. पनीर एक तरह का प्रोबायोटिक फूड है, इसलिए ये पेट की समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है. रोजाना कच्चे पनीर को डाइट में शामिल कर पाचन को बेहतर रख सकते हैं. 

Advertisement

Hariyali Teej 2022: कब है हरियाली तीज, क्या है हरे रंग का महत्व? यहां जानें पूजा विधि और भोग रेसिपीज

Advertisement

3. अचार-

अचार किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. घर का बना अचार एक तरह का प्रोबायोटिक फूड है, जिसे फर्मेंट करके बनाया जाता है. अचार के सेवन से शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं. जिससे पेट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.  

Advertisement

Thyroid के हैं मरीज तो इन Fruits का करें सेवन, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारियां

4. इडली-

इडली एक फर्मेंटेड फूड है. इडली को ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा खाया जाता है. रोजाना सांभर इडली का सेवन कर पाचन को बेहतर रख सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Russia और Austria दौरे के लिए रवाना, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी बात