मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं

Pomegranate Benefts: चटख लाल रंग के अनार दाने रायते या फिर फ्रूट क्रीम की जान होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार ग्लोइंग स्किन, पाचन क्रिया दुरुस्त करने से लेकर खून बढ़ाने तक में मददगार होता है. 2020 में फूड्स पत्रिका ने एक रिसर्च में कुछ ऐसा ही कहा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
4

Pomegranate Health Benefits: भारत और ईरान को अनार का घर माना जाता है. मिस्र की कई कलाकृतियों और पौराणिक कथाओं में इसे चित्रित किया गया. यही नहीं इसका उल्लेख बाइबिल के ओल्ड टेस्टामेंट में भी मिलता है. खैर ये तो हो गया अनार का छोटा सा इतिहास. अब बात इससे मिलने वाले लाभ की. छोटे लाल दाने वाले अनार के फायदे तमाम हैं. डाइजेशन सही करने से लेकर, खून बढ़ाने तक में मददगार तो है ही लेकिन इससे वजन भी घटता है ऐसा एक्सपर्ट बताते है. न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट दीपिका साबू के मुताबिक वजन कंट्रोल करने में भी अनार का भरपूर योगदान रहता है. 4 छोटे चम्मच अनार दाने सुबह लेने से दोगुनी गति से वजन घट सकता है वो इसलिए कि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है और मेमोरी भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: रात में बनाएं और सुबह उठकर नाश्ते मे खाएं ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला थुलथुला पेट

सवाल यही है कि अनार कब खाना चाहिए?

तो एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सुबह खाली पेट नहीं नाश्ते के बाद इसका सेवन करें और रिजल्ट कुछ ही दिनों में दिख जाएगा. अनार का जूस और दाने दोनों ही पोषक गुणों से भरपूर होते हैं. यूएसडीए के मुताबिक एक कप या गिलास जूस से 0 ग्राम प्रोटीन, 0.7 फैट, 33 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0 ग्राम फाइबर, 533 मिलीग्राम पोटैशियम,60 मिलीग्राम फोलेट मिलता है.

Advertisement

3/4 कप अनार के बीजों में 2 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फैट, 26 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 ग्राम फाइबर, 15 मिलीग्राम विटामिन सी, 280 मिलीग्राम पोटैशियम और शून्य मिलीग्राम सोडियम मिलता है.

Advertisement

कह सकते हैं कि 'अ' से अद्भुत अनार दाने भले ही छोटे हों लेकिन ये भी सच है कि गुणों में भी ए वन है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lotus 300 Project Scam में Delhi, Meerut, Noida समेत कई ठिकानों पर ED के छापे