बाहर निकले पेट को कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस चीज से बनी चाय

Apple Tea For Weight Loss: सेब की चाय में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Apple Tea For Weight Loss in Hindi:  मोटापा कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइझ और जिम में घंटों पसीना बहाने तक, लेकिन इन सबके बाद भी कई बार हमारा वजन कम नहीं होता है. वजन को कम करने के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट बेहद जरूरी है. अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आप सुबह सेब की चाय का सेवन कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. सेब का इस्‍तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. चाहे आप साबुत खाएं या सलाद, कस्टर्ड और पुडिंग के रूप में खाना चाहें. सेब खाने से आप वजन को कम (Weight Loss Tips) कर सकते हैं. सेब की चाय. यह एक ड्रिंक है जिसे आप घर पर बना सकते हैं और फैट कम करने और वजन घटाने में लाभ पा सकते हैं. सेब की चाय को इसके टूकड़ों और ब्‍लैक टी लीव्स के साथ उबालकर बनाया जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

क्या वजन कम कर सकती है सेब की चाय- (Is Apple Tea Good For Weight Loss)

सेब की चाय को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. रोजाना इस ड्रिंक का सेवन कर आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कमजोर आंखों की समस्या से हैं परेशान तो Eyesight को बेहतर करने के लिए इस कच्चे फल का करें सेवन, आंखों को मिलेगा फायदा 

Advertisement

कैसे बनाएं सेब की चाय- (How To Make Apple Tea At Home)

सेब की चाय बनाने के लिए आपको एक सेब, तीन कप पानी, 1 टेबल स्‍पून नींबू का रस, दो टी बैग और दालचीनी पाउडर की आवश्यकता होती है. पैन में पानी और नींबू का रस डालें. अब पैन में टी बैग डालें. इसे कुछ देर उबलने दें. कटे सेब को उबलते मिश्रण में डालें. अब लगभग पांच मिनट के लिए इसे उबालने दें. इसके बाद इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं. चीनी मिलाकर कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें. सेब की चाय बनकर तैयार है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह