Papad Making Process: पापड़ बनाने का वायरल वीडियो देख इंटरनेट पर छिड़ी Hygiene को लेकर बहस, यहां देखें वायरल वीडियो

Papad Making Video: हालही में डिजिटल क्रिएटर @dabake_kao द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो में एक महिला पापड़ बनाते हुए नजर आ रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Papad Making Video: पापड़ बनाने का वायरल वीडियो.

इंडियन फूड अपनी इनक्रेडिबल वैराइटी के लिए पॉपुलर है, जिसमें करी और बिरयानी से लेकर स्वादिष्ट स्ट्रीट स्नैक्स और डेसर्ट तक शामिल हैं. रिच कुलिनरी हैरीटेज के अलावा, कुछ व्यंजनों को बनाने की प्रक्रिया भी यूनिक है. जहां कुछ प्रीपरेशन के तरीकों का जश्न मनाया जा रहा है, वहीं अन्य ने चिंताएं भी जताई हैं. देसी पापड़ एक व्यापक रूप से पॉपुलर क्रीस्पी स्नैक है. इसकी प्रीपरेशन दिखाने वाले एक हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में, व्यूअर प्रोसेस के दौरान देखी गई अनहाइजीन स्थितियों से परेशान हो गए. डिजिटल क्रिएटर @dabake_kao द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो में एक महिला पापड़ बनाते हुए नजर आ रही है. वह अपने नंगे हाथों का उपयोग करके पापड़ बैटर- जो आम तौर पर दाल, चना, चावल या आलू के आटे से बनाया जाता है, को मसालों और नमक के साथ मिलाना शुरू करती है.
फिर, महिला इस मिश्रण को गर्म तवे पर पतला फैलाती है, जिससे सूखने पर कपड़े जैसी बनावट बन जाती है. वीडियो में पापड़ की बड़ी शीटों को एक साथ बांधते हुए और स्टील के बाउल का उपयोग करके गोलाकार शेप में काटते हुए दिखाया गया है, जिन्हें उनके नंगे पैरों से दबाया जाता है. बाद में इन्हें अलग किया जाता है और पैक करने से पहले धूप में सुखाया जाता है.

यहां देखें पूरा वीडियो:

वीडियो ने इंग्रीडिएंट को नंगे हाथों और पैरों से संभालने के साथ-साथ खुली हवा में सुखाने की प्रक्रिया के कारण हाइजीन पर चिंता पैदा कर दी है. कमेंट सेक्शन में एक यूजर ने लिखा, "हाइजीन ने चैट छोड़ दी." एक अन्य ने चुटकी लेते हुए कहा, "आंटी ऐसा कहें: हाइजीन वह क्या है?"
ये भी पढ़ें: India Ras Malai: भारत की रस मलाई दुनिया की '10 बेस्ट चीज डेसर्ट' की लिस्ट में नंबर 2 पर, यहां देखें कौन..
एक अन्य कमेंट में कहा गया, "वे गलत उपकरणों और प्रथाओं से जूझ रहे हैं... बस कुछ विकास की जरूरत है."
इस बीच, अन्य लोग इस प्रथा का बचाव कर रहे हैं और इसे "फास्ट फूड" से बेहतर बता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "अभी भी कई हाई-एंड फास्ट फूड रेस्टोरेंट और स्ट्रीट फूड स्टालों से बेहतर है." एक अन्य ने कहा, "कम से कम यह महिला इतनी सावधानी बरत रही थी कि प्रोड्क्ट पर कदम न रखे."
ये भी पढ़ें: Rusk Malai Kofta: क्या आपने खाएं हैं रस्क से बनाएं मलाई कोफ्ता, यहां देखें वायरल वीडियो

Advertisement

आप इस वीडियो के बारे में क्या सोचते हैं? कमेंट सेक्शन में हमारे साथ साझा करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता