हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में झटपट ऐसे बनाएं ओट्स सलाद, नोट करें रेसिपी

Oats Salad For Breakfast: सलाद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ब्रेकफास्ट में ओट्स सलाद का सेवन शरीर को कई लाभ पहुंचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Oats Salad For Breakfast: ओट्स सलाद रेसिपी कैसे बनाएं.

Oats Salad For Breakfast In Hindi:  ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. वजन को कम करना चाहते हैं तो भी ब्रेकफास्ट आपकी मदद कर सकता है. आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बता रहे हैं. जिसे ब्रेकफास्ट में कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. सलाद को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. हममें से ज्यादातर लोग हेल्दी रहने और वजन को कम करने के लिए सलाद का सेवन करना पसंद करते हैं. तो चलिए जानते हैं ओट्स सलाद कैसे बनाएं और क्या हैं इसके फायदे.

Advertisement

ओट्स सलाद खाने के फायदे- (Health Benefits Of Oats)

ओट्स हेल्दी और पोषण से भरपूर है. यह फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में हाई है और पेट के लिए लाइट है. यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करने में मददगार है. ओट्स सलाद खाने से हार्ट को हेल्दी रखने, डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. ओट्स में बीटा-ग्लुकैन नामक फाइबर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें-  गर्मियों के लिए परफेक्ट है ये रिफ्रेशिंग मिंटी डिश, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगी पसंद, नोट कर लें आसान रेसिपी

Advertisement

कैसे बनाएं ओट्स सलाद रेसिपी- (How To Make Oats Salad Recipe)

ओट्स सलाद बनाने के लिए आपको एक बाउल में सबसे पहले उबले हुए ओट्स, सूखे बिना चीनी वाले क्रैनबेरी, उबली हुई गाजर, शिमला मिर्च डालना है. इसके बाद, काली मिर्च पाउडर, नमक, फ्रेश हर्ब, नींबू का रस, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल डालें. अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और सर्व करें. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Explainer: कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी...

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Tax Revenue: दिल्ली सरकार के लिए अच्छी ख़बर, Tax बढ़ाए बिना ही आय में हुआ इज़ाफ़ा | Kejriwal