ब्रेड ऑमलेट से लेकर चूरमा तक नीरज चोपड़ा को खाने में पसंद हैं ये चीजें, जानिए उनका Fitness Secret

Neeraj Chopra Diet: टूर्नामेंट के दिनों में, नीरज चोपड़ा क्या खाते हैं और जीतने के बाद उनको क्या खाना सबसे ज्यादा पसंद हैं. यहां जानिए नीरज चोपड़ा की फुल डाइट क्या और कैसी है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

बुडापेस्ट 2023 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचते हुए नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर भारत को गौरव से भर दिया है. इसके पहले नीरज चोपड़ा साल 2020 में टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतने के बाद सुर्खियों में आए थे. भारत का नाम इतिहास के पन्नों में लिखने के बाद से ही लोगों के मन में उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक्ता बढ़ गई है. उनके फैंस उनकी लाइफ के बारे में जानने के लिए काफी एक्साइटेड हैं. उनकी लाइफस्टाइल से लेकर उनकी फिटनेस और उनकी डाइट तक के बारे में फैंस जानना चाहते हैं. हाल ही में सामने आए ईएसपीएन के साथ एक इंटरव्यू में नीरज ने बताया कि उन्हें फास्ट फूड में गोल गप्पे खाना बहुत पसंद है और यह सभी एथलीटों के लिए एक सेफ ऑप्शन है.

शिल्पा शेट्टी संडे फूड बिंज में लिए स्वीट डिश के मजे, देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

नीरज चोपड़ा ने कहा, ''मुझे लगता है कि गोल गप्पे खाने में कोई नुकसान नहीं है. इसमें ज्यादातर पानी होता है और आपके पेट का ज्यादातर हिस्सा पानी से भर जाता है. पापड़ी काफी बड़ी है लेकिन आटे की मात्रा बहुत कम है. यह अधिकतर पानी है जो आपके अंदर जा रहा है. इसमें कुछ मात्रा में मसाला है लेकिन यह अलग बात है.” उन्होंने यह भी कहा कि गोलगप्पे में आटे की मात्रा एक-दो रोटियों के समान होती है. “भले ही आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं, लेकिन आपके पेट में ज्यादा मात्रा में पानी जा रहा है. उन्होंने आगे कहा, बेशक मैं आपको इन्हें रोज खाने की सलाह नहीं दूंगा, लेकिन मुझे लगता है कि एक एथलीट के लिए कभी-कभार कुछ गोल गप्पे खाना ठीक है”.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

Advertisement

टूर्नामेंट के दौरान अपने विशिष्ट भोजन के बारे में बात करते हुए, नीरज चोपड़ा ने खुलासा किया कि वो फैट से भरे हुए खाने को खाना नहीं पसंद करते हैं और ज्यादातर सलाद या फल खाते हैं. उन्होंने बताया कि, “मैच के दिनों में, मैं ऐसी कोई भी चीज़ खाना पसंद नहीं करता जिसमें बहुत ज्यादा फैट हो. मैं सलाद या फल जैसी चीजें खाना पसंद करता हूं. इसके अलावा मुझे ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट और अंडे जैसी चीजें खाना भी पसंद है.

Advertisement

क्या आप जानना चाहते हैं कि नीरज चोपड़ा सबसे ज़्यादा क्या खाते हैं? ख़ैर, इसमें कुछ भी फैंसी नहीं है. उन्हें ब्रेड और ऑमलेट का सिंपल सा कॉम्बो बहुत पसंद है. एक अनऑफिशियल कमेंट के साथ, उन्होंने शेयर किया, “मैं हफ्ते में किसी भी समय ब्रेड और ऑमलेट खा सकता हूं. मैं संभवतः इसे किसी भी दूसरी चीज़ से ज्यादा बार खाता हूँ.''

Advertisement

मलाइका अरोड़ा की मां ने ओणम पर तैयार किया टेस्टी खाना, देखकर मुंह में आ जाएगा पानी- यहां देखें पिक्स

हमारी ही तरह, स्टार एथलीट को भी चीट डे पर मिठाइयाँ खाने को मिलती हैं. हालांकि वो नॉर्मल डेज में मीठी चीजों से दूरी बनाए रहते हैं, लेकिन जीत का स्वाद मीठे के बिना अधूरा रहता है. अब जब बात मीठे की आ रही है तो फिर घर पर बने चूरमे से बेहतर और क्या हो सकता है. नीरज ने बताया, “अगर जीतने के बाद मैं चीट करना चाहता हूं, तो मैं कुछ मीठा खाऊंगा. मैं आम तौर पर मिठाइयों की मात्रा को सीमित कर देता हूं, इसलिए जब मुझे चीट डे पर इनको खाने का मौका मिलता है, तो मैं आमतौर पर बहुत सारी मिठाइयां खाता हूं. मुझे इसकी भी परवाह नहीं है कि वो किस तरह की मिठाइयां हैं. मुझे वास्तव में घर का बना ताजा चूरमा (चीनी और घी के साथ कुचली हुई रोटी) पसंद है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article