आज क्या बनाऊं: नवरात्रि में रेगुलर मीठा खाकर हो गए हैं बोर, तो इस स्पेशल डिश को करें ट्राई

Rajbhog Recipe: नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस नवरात्रि आप इस स्वीट डिश को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Navratri 2024 Recipe In Hindi: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. नवरात्रि के 9 दिन माता के 9 रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. व्रत के दौरान शराब, प्याज , लहसुन और कई प्रकार के अनाज, दाल और मसाले खाने से परहेज करते हैं. व्रत के दौरान मीठे चीजों का सेवन किया जाता है. अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं, तो आप नवरात्रि व्रत के दौरान इस स्वादिष्ट डिश को बना सकते हैं.

कैसे बनाएं राजभोग-(How To Make Rajbhog Recipe At Home)

राजभोग एक बंगाली स्वीट डिश है, जो बंगाल ही नहीं पूरे भारत में फेमस स्वीट डिश है, और इसके चाहने वालों की कमी नहीं है. राजभोग एक पारंपरिक बंगाली मिठाई जिसे खास अवसरों पर बनाया जाता है. राजभोग स्वीट डिश को स्पंज रसगुल्ले की तरह बनाया जाता है. इसमें और स्पंज रसगुल्ले में फर्क इतना है कि इसके अन्दर सूखे मेवे की स्टफिंग की जाती है. और यह स्पंज रसगुल्ले से थोड़ा बड़ा होता है. राजभोग डिश को घर पर बनाना बहुत ही आसान है. 

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी

Advertisement

सामग्रीः

  • पनीर
  • मैदा
  • पानी
  • चीनी
  • गोल्डन फूड कलर
  • केसर
  • इलाइची पाउडर
  • बादाम
  • पिस्ता

विधि-

राजभोग बनाने के लिए केसर को इलाइची पाउडर, बादाम और पिस्ते के साथ मिलाएं. चीनी और पानी को मीडियम आंच पर रखें, इसे लगातार चलाएं जब तक कि यह पूरी तरह न घुल जाए. पनीर और मैदा को एक साथ स्मूद होने तक मिक्स करें. इस मिश्रण को 6 से 8 बराबर भागों में गोलाकार में पतला कर लें, इसमें ड्राई फ्रूट का मिश्रण रखें और इसे गोलाकार की बॉल बना लें. जब चीनी घुल जाए तो इसमें फूड कलर डालें और आंच तेज रखें और इसमें पनीर बॉल्स डालें. इसे तेज आंच पर 15 से 20 मिनट के लिए पकाएं, इसमें हर 5 मिनट बाद पानी डालते रहें ताकि चीनी गाढ़ी न हो जाए. इसे ठंडा करके सर्व करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Attack में Hezbollah का एक और Commander Mohammed Rashid Saqafi मारा गया: IDF का दावा