Nag Panchami 2023: नाग पंचमी कब है? जानें सही तारीख, पूजा का शुभ मुहूर्त और पारंपरिक रेसिपीज

इस साल 21 अगस्त, सोमवार को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस दिन पूजा शुभ मुहूर्त (Nag Panchami Subh Muhurt) क्या है और इस त्योहार में कौन से पारंपरिक पकवान बनते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Nag Panchami 2023 Date Time In India: नाग पंचमी पर बनाए जाते हैं ये पारंपरिक पकवान.

Nag Panchami 2023 Date Time In India: सावन (Sawan 2023) महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को हर साल नाग पंचमी (Nag Panchami) का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) साथ नाग देवता की पूजा होती है. माना जाता है कि शिवजी के साथ नाग देवता की पूजा करने से कालसर्प दोष जैसे कुंडली के दोष खत्म होते हैं और सुख शांति आती है. इस साल 21 अगस्त, सोमवार को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस दिन पूजा शुभ मुहूर्त (Nag Panchami Subh Muhurt) क्या है और इस त्योहार में कौन से पारंपरिक पकवान बनते हैं.

नाग पंचमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त (Nag Panchami Subh Muhurt)

21 अगस्त को पंचमी तिथि पर सुबह 5.53 से लेकर 8.29 तक पूजा का शुभ मुहूर्त है. इस दौरान आप नाग देवता और शिवजी की पूजा कर उनका अभिषेक करें. नाग देवता की पूजा में खासकर दूध और मखाना का इस्तेमाल किया जाता है. शिवलिंग और नाग देव की प्रतिमा पर दूध जरूर चढ़ाएं. 

कामकाजी महिलाओं के लिए 5 जल्दी बनने वाली सबसे स्वादिष्ट वन-पॉट रेसिपीज, आज ही नोट कर लें

नाग पंचमी के पारंपरिक पकवान (Nag Panchami Recipes)

मालपुआ

नाग पंचमी के मौके पर उत्तर भारत में मालपुआ जरूर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए आटा या मैदा लें उसमें चीनी, घी, दूध, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर इसका गाढ़ा घोल बना लें. अब कड़ाही में घी गर्म करें और कटोरी की मदद से घोल निकालकर कर तेल में छोटे-छोटे आकार के पुए डालें. इन्हें दोनों तरफ से ब्राउन होने तक तल लें, मालपुआ तैयार है.

Advertisement

दाल-बाटी

दाल बाटी बनाने के लिए अरहर की दाल उबाल लें उसमें मसाले, खड़ा प्याज, लौंग, जीरा, लहसुन और बारीक कटे टमाटर के साथ छौंक लगाएं. बाटी बनाने के लिए आटे में मोयन डालें, थोड़ी सी अजवाइन और नमक डालकर टाइट आटा गूंथ लें. इसकी एक समान लोइयां बनाकर इसे बाटी ओवन में सेंक लें. बाटी पकने के बाद गर्म घी में डुबोएं और दाल के साथ सर्व करें.

Advertisement

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Advertisement
Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, 5 आतंकवादी ढेर, दो सैनिक शहीद