क्या आप जानते हैं आपकी फेवरेट मैसूर पाक कैसे होती है तैयार? वीडियो देख हैरान हो जाएंगे आप

Karnataka Mysore Pak: साउथ की सबसे फेमस मिठाइयों में से एक है मैसूर पाक. बेसन और ढेर सारे घी से बनी यह मिठाई आपके मुंह में घुल जाने वाली स्वादिष्ट मिठाई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Mysore Pak Making Video: मैसूर पाक कैसे होती है तैयार.

Mysore Pak Making Video: मीठा खाने के शौकीन को आप किसी भी समय मीठा दे वो मना नहीं करेंगे. भारत में हर राज्य में आपको एक अलग स्वाद वाली मिठाई की मिठास मिलेगी. क्योंकि भारत में कोई भी सेलिब्रेशन मीठे के बिना अधूरा है. आज हम आपको साउथ की एक ऐसी ही मिठाई को बनाने का प्रोसेस दिखा रहे हैं. साउथ इंडियन फूड दुनिया भर में फेमस हैं ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, क्या आप यहां की फेमस मैसूर पाक को ट्राई किया है. साउथ की सबसे फेमस मिठाइयों में से एक है मैसूर पाक. बेसन और ढेर सारे घी से बनी यह मिठाई आपके मुंह में घुल जाने वाली स्वादिष्ट मिठाई है. हाल ही में एक फूड व्लॉगर (@foodie_incarnet) ने इस मिठाई को बनाने की प्रक्रिया इंस्टाग्राम पर शेयर की. यह वीडियो कर्नाटक में एक दुकान का था और वायरल होने के बाद इसे 8 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.
ये भी पढ़ें: क्या आपने देखी है दुनिया की सबसे छोटी सुशी? जिसे सिर्फ चावल के एक दाने से किया जाता है तैयार, यहां देखें वायरल वीडियो

क्लिप में कुक को मथनी मशीन में बेसन और घी डालते हुए दिखाया गया है. जैसे-जैसे मशीन मिक्स करना जारी रखती है, वे धीरे-धीरे अधिक घी मिलाते हैं. फिर बैटर में चीनी मिलाई जाती है, उसके बाद अतिरिक्त घी मिलाया जाता है. एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाता है, तो इसे फूड ट्रे पर डाला जाता जाता है और रोलिंग पिन का उपयोग करके चपटा किया जाता है. इसे जमने देने के बाद, कुक मिठाई को छोटे-छोटे पीसेस में काटता है, जिन्हें पैक करके बेचा जाता है.

Advertisement

शेयर किए जाने के बाद से वीडियो ने इंटरनेट का ध्यान खींचा. लोगों ने कमेंट सेक्शन में भर-भर के रिएक्शन दिए.

Advertisement

"मुझे लगता है कि यह आश्चर्यजनक है," एक फूडी ने कहा. इस प्रोसेस की प्रशंसा करते हुए एक व्यक्ति ने कहा, “मैं पहली बार मैसूर पाक बनाने की प्रोसेस देख रहा हूं. बहुत साफ़ और सुंदर.” एक अन्य ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा, "जिस साफ-सफाई और हाइजीन से इसे बनाया गया वो सराहनीय है." कुछ लोगों ने दावा किया कि यह उनकी "फेवरेट" मिठाई है. 

इसे नापसंद करने वालों ने मैसूर पाक बनाने में उपयोग की जाने वाली भारी मात्रा में चीनी के बारे में चिंता व्यक्त की, कुछ ने यह भी दावा किया कि यह मिठाई "बहुत महंगी" है. एक यूजर ने कहा, "इसका अपना कोई फ्लेवर नहीं है, बस इसका टेस्ट घी जैसा है." एक अन्य कमेंट में लिखा था, "वे असली घी का उपयोग भी नहीं कर रहे हैं."

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nayab Singh Saini Oath Ceremony: PM Modi की मौजूदगी में नायब सिंह सैनी ने ली CM पद की शपथ