कहीं आप भी तो गलत तेल से खाना नहीं पका रहे? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए सरसों का तेल या रिफाइंड क्या है ज्यादा हेल्दी

खाना पकाने के लिए आप कौन से तेल का इस्तेमाल करते हैं यह सबसे जरूरी कदम होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि खाना पकाने के लिए कौन सा तेल ज्यादा सही है. यह जानने के लिए आगे पढ़ें कि आपको किन दो बातों का ध्यान रखना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खाना पकाने के लिए कौन सा तेल है बेहतर.

हमारी रसोई में सबसे बुनियादी और ज़रूरी खाना पकाने की चीज़ों में से एक है खाना पकाने का तेल. बता दें कि तेल न सिर्फ खाना पकाने में बल्कि खाने के स्वाद में भी काफी महत्व रखता है. यह खाने के स्वाद को बढ़ाने में भी मदद करता है. आज, अगर आप किसी डिपार्टमेंटल स्टोर में जाते हैं, तो आपको तेलों के ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं जो अपने-अपने तरीके से सेहतमंद होने का दावा करते हैं. बता दें कि काफी समय से इस बात को लेकर बहस चल रही है कि खाना पकाने के लिए वास्तव में किस तरह का तेल सेहतमंद है - कोल्ड-प्रेस्ड या रिफाइंड. कुछ लोग अक्सर खाना पकाने के तेल को चुनने में गलतियाँ कर देते हैं, जो बदले में उनकी हेल्थ पर असर डाल सकता है. तो अगली बार जब आप किराने की खरीदारी करें तो कौन सा तेल खरीदें? अगर आप भी यही सोच रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं! न्यूट्रिशनिस्ट शालिनी सुधाकर (@consciouslivingwithshalini) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इस सवाल का जवाब देते हुए एक वीडियो शेयर किया है. अगली बार जब आप खाना पकाने के लिए तेल खरीद रहे हैं, तो आपको पता होगा कि क्या करना है.

Photo Credit: iStock

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल या रिफाइंड: कौन सा बेहतर है?

न्यूट्रिशनिस्ट शालिनी सुधाकर बताती हैं कि जब कोल्ड प्रेस्ड ऑयल या रिफाइंड ऑयल चुनने की बात आती है, तो यह आपके खाना पकाने के उद्देश्य पर निर्भर करता है. इसलिए, आँख मूंदकर किसी एक को चुनने के बजाय, इन टिप्स को फॉलो करें.

1. हर रोज खाना पकाना

फ्राई और तलने के लिए, पोषण विशेषज्ञ कोल्ड-प्रेस्ड तेल चुनने का सुझाव देते हैं क्योंकि वे रिफ़ाइंड तेल से बेहतर होते हैं. हालाँकि, वो डीप फ्राई करने के लिए कोल्ड-प्रेस्ड तेल का यूज न करने का सुझाव देती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कोल्ड-प्रेस्ड तेलों का क्वथनांक केवल 180° C होता है. इसलिए, अगर आप कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल का यूज कुछ डीप फ्राई करने के लिए करते हैं तो ये अनहेल्दी हो जाएगा.

Advertisement

2. डीप फ्राई करना

पोषण विशेषज्ञ सुधाकर ने बताया, अगर आप शैलो फ्राई या डीप फ्राई करना चाहते हैं, तो रिफ़ाइंड तेल का यूज करें. यह आपको हैरान कर सकता है क्योंकि कई लोग रिफ़ाइंड तेलों को अनहेल्दी मानते हैं. हालाँकि, रिफ़ाइंड तेलों का क्वथनांक बहुत ज्यादा होता है और इसलिए यह डीप फ्राई करने और हाई टेंपरेचर पर खाना पकाने के लिए परफेक्ट है.

Advertisement

इसलिए, यह निर्धारित करना कि कौन सा तेल सुरक्षित और स्वस्थ है, खाना पकाने के उद्देश्य पर निर्भर करता है न कि तेल के चुनाव पर.

Advertisement

यहां देखें पूरा वीडियो:

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप