क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम, कीमत इतनी की सुनकर उड़ जाएंगे होश, खरीद लेंगे आइफोन

Most Expensive Vegetable: प्याज, आलू, टमाटर सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. लोग परेशान हैं. लेकिन क्या आप ऐसी सब्जी के बारे में जानते हैं जिसकी कीमत इतनी है कि आप उससे आइफोन खरीद लें. जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत लाखों मे है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Most Expensive Vegetable: समय के साथ महंगाई बढ़ती जा रही है. फलों और सब्जियों के दाम तो आसमान छूने को तैयार हैं. लेकिन रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली इन सब्जियों के दाम घटते और बढ़ते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसके बारे में शायद ही आपको पता है और उसकी कीमत ऐसी है कि आपके होश ही उड़ा दे, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आज हम एक ऐसी ही सब्जी की बात कर रहे हैं जिसकी कीमत हजारों और लाखों रुपए तक होती है.

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स (Italian White Truffles)

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स जमीन के अंदर उगते हैं. ये एक प्रकार का कंदमूल है जिसे शायद सब्जी कहना सही नहीं होगा. ये मशरूम की एक विशेष प्रकार की किस्म के तौर पर जानी जाती है. इसकी पहचान करना और खोज करना बेहद मुश्किल होता है. हर कोई इन ट्रफल्स को आसानी से नहीं खोज पाता है और ना ही इसे नॉर्मल सब्जियों की तरह बाजार में बेचा जा सकता है. इटालियन व्हाइट ट्रफल्स सख्त लकड़ियों के पेड़ जैसे मसलन ओक , हेजलनट की जड़ों में उगती है. हालांकि सभी तरह के ट्रफल्स महंगे होते हैं लेकिन इसकी कीमत सबसे ज्यादा होती है. इसका एक खास स्वाद इसे बाकी सबसे अलग बनाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में इटालियन व्हाइट ट्रफल्स का 900 ग्राम 15 लाख में बिकी थी.

क्या आप भी व्रत में मजे से खाते हैं कुट्टू का आटा, तो जान लीजिए इसे खाना कितनी सही?

Advertisement

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स के स्वास्थ्य लाभ ( Health Benefits of Italian White Truffles)

  • इटालियन व्हाइट ट्रफल्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो बॉडी में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करती है.
  • इटालियन व्हाइट ट्रफल्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने और गठिया, हृदय रोग जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है.
  • ट्रफल्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. यह वेजिटेरियंस के लिए एक अच्छा प्रोटीन स्त्रोत है.
  • ट्रफल्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. जो हड्डियों की मजबूती, मांसपेशियों के कार्य और ब्लड सर्कुलेशन के लिए बेहतर माने जाते हैं.
  • इटालियन व्हाइट ट्रफल्स में विटामिन C, विटामिन B (जैसे B2, B3), और कुछ मात्रा में विटामिन D पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है.

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स की खेती कहा होती है

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स की खेती मुख्य रूप से इटली के पिडमोंट, टस्कनी, मार्के, एमिलिया-रोमाग्ना, और उम्ब्रिया जैसे क्षेत्रों में होती है। ये क्षेत्रों की जलवायु, मिट्टी, और पेड़ों की जड़ें ट्रफल्स की प्राकृतिक वृद्धि के लिए आदर्श हैं, जिससे ये दुर्लभ और महंगे ट्रफल्स यहाँ उगते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kolkata Rape Murder Case: हत्या के 12 घंटे बाद हुआ पोस्टमार्टम, CBI चार्जशीट में पता चली ये बातें